Bareilly News: बीडीए का दूसरा सीमा विस्तार बदायूं रोड पर लाएगा विकास की बहार, शुरू होंगी कई बड़ी परियोजनाएं

Bareilly News: बीडीए का दूसरा सीमा विस्तार बदायूं रोड पर लाएगा विकास की बहार, शुरू होंगी कई बड़ी परियोजनाएं

बरेली, अमृत विचार। प्रदेश कैबिनेट में जिले के 35 गांवों में सीमा विस्तार को मंजूरी बरेली विकास प्राधिकरण (बीडीए) के लिए बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है। करीब 16 साल बाद हुए दूसरे सीमा विस्तार से बीडीए को अपनी पुरानी योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने में ही नहीं, नई योजनाएं बनाने में भी मदद मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। 

गंगा एक्सप्रेस वे के नजदीक बदायूं रोड पर सर्वाधिक विकास होने की उम्मीद है, जिस पर बीडीए पहले ही नाथ धाम आवासीय योजना और नाथ धाम एमएसएमई टाउनशिप जैसे प्रोजेक्ट शुरू कर चुका है। ये दोनों प्रोजेक्ट अब बीडीए के दायरे में आ गए हैं।

बीडीए का सीमा विस्तार सदर तहसील के पांच, आंवला के 14 और फरीदपुर के 16 गांवों में हुआ है। इसके बाद बीडीए में शामिल राजस्व गांवों की कुल संख्या 299 हो गई है। बीडीए का 1977 में जब गठन हुआ था, तब इसमें 198 गांव शामिल थे। वर्ष 2008 में 66 गांवाें को और बीडीए में शामिल किया गया तो कुल राजस्व गांवों की संख्या 264 हो गई। 16 साल बाद अब दूसरा सीमा विस्तार हुआ है। 

फिलहाल बीडीए का क्षेत्रफल 501.70 वर्ग किलोमीटर में फैला है जिसमें करीब 14 लाख आबादी की रिहायश है। बीडीए के अधिकारियों का मानना है कि निर्माणाधीन गंगा एक्सप्रेस वे की दूरी बरेली से सिर्फ 30 किलोमीटर होने की वजह से विकास की अपार संभावनाएं हैं। प्रस्तावित बाईपास की वजह से भी विकास की गति तेज हुई है। आने वाले समय में बरेली की गिनती यूपी के चुनिंदा शहरों में होगी।

नए सिरे से तय होंगे भू उपयोग
सीमा विस्तार को कैबिनेट में मंजूरी मिलने के बाद 35 नए गांवों में सड़क, आवासीय काॅलोनी, पार्क, खेल मैदान, वाणिज्यिक, उद्योग के हिसाब से भू उपयोग तय किए जाएंगे। कुछ जगह बड़ी टॉउनशिप, पेयजल परियोजनाओं का विकास होगा। बदायूं रोड पर इंटिग्रेटेड टॉउनशिप प्रस्तावित की जा चुकी है।

सड़क से जुड़े हुए हैं ज्यादातर नए गांव
बीडीए के नए 35 गांवों में करीब पांच आवासीय परियोजनाएं विकसित करने की योजना है। अफसरों का कहना है कि बीडीए की ग्रेटर बरेली योजना और गंगा एक्सप्रेस-वे से सिर्फ 30 किमी दूरी होने के कारण बरेली का विकास तेज हुआ है। सीमा विस्तार में सिक्स लेन शाहजहांपुर रोड से जुड़े 16 गांव शामिल हैं। बड़ा बाईपास का भी फायदा मिल रहा है। इसी मार्ग से बदायूं रोड होते हुए शाहजहांपुर रोड को जोड़ने के लिए भी एक बाईपास प्रस्तावित है। इस मार्ग पर सीमा विस्तार में 14 गांव शामिल हैं।

उद्यमियों की सुविधाओं पर रहेगा फोकस
अफसरों के मुताबिक नई टाॅउनशिप विकसित करने के साथ बीडीए का फोकस उद्यमियों के लिए नई सुविधाओं के विकास पर भी रहेगा। एमएसएमई सेक्टर के लिए बदायूं रोड पर टाॅउनशिप में ही वेयरहाउस और ट्रांसपोर्ट की सुविधा विकसित की जाएगी। परसाखेड़ा से बदायूं रोड को जोड़ने वाले प्रस्तावित बाईपास, नाथ धाम इंटिग्रेटेड टाउनशिप, एमएसएमई और परसाखेड़ा इंडस्ट्रियल एरिया के पास ट्रांसपोर्टनगर और वेयरहाउस प्रस्तावित है।

ये गांव अब बीडीए का हिस्सा
सदर तहसील : भीकमपुर माफी, लहवरी, भगवतीपुर, कमुआ कलां, नरोत्तम नगला।
आंवला तहसील: बढ़रई कुईंया, मिलक मंशारामपुर, वाहनपुर,अखा एहतमाली, अखा मुस्तिकल, कोहनी परतापुर, मजनूपुर, भोजपुर, रफियाबाद, कैमुआ, सरदारनगर, चाड़पुर, आलमपुर जाफराबाद, नवदिया।

फरीदपुर तहसील: जेड़, मेगी नगला, गौसगंज सराय, दहलऊ, समोची, खमरिया, वाहनपुर, इनायतपुर, मकसूदनपुर, रसुईया, नवदिया देहा जब्ती, मटिया नगला, नौगवां, उदयपुर मोहनलाल, सराय पट्टी सब्दलपुर, सरकड़ा।

प्राधिकरण में 35 गांवों को शामिल करने की मंजूरी मिल गई है। दायरा बढ़ने से प्राधिकरण की ओर से विकास की गति तेज होगी। आने वाले समय में नए गांवों के लिए योजनाएं बनाकर उन्हें क्रियान्वित किया जाएगा। - मनिकंदन ए, बीडीए उपाध्यक्ष

ये भी पढे़ं-Bareilly News: आठ साल किया इंतजार फिर भी बरेली से मैलानी के लिए सिर्फ एक ट्रेन