बरेली: 27 विभाग लगाएंगे 42.72 लाख पौधे, मंडलायुक्त बोलीं- पौधारोपण के लिए 30 से पहले करें गड्ढों की खोदाई

बरेली: 27 विभाग लगाएंगे 42.72 लाख पौधे, मंडलायुक्त बोलीं- पौधारोपण के लिए 30 से पहले करें गड्ढों की खोदाई

बरेली, अमृत विचार : मंडलायुक्त सौम्या अग्रवाल ने मंगलवार को मुख्य वन संरक्षक रुहेलखंड जोन विजय सिंह के साथ पेड़ बचाओ, पेड़ लगाओ जन अभियान की समीक्षा बैठक में कार्ययोजना तलब की। उन्होंने चारों जिलों के प्रभागीय वनाधिकारियों को निर्देश दिए कि पौधरोपण के लिए 30 जून तक गड्ढों की खोदाई कर ली जाए। बैठक में बताया गया कि जिले में इस साल 27 विभाग 42.72 लाख पौधे लगाएंगे।

मुख्य वन संरक्षक ने बताया कि लिलौर झील के किनारे इस बार विरासत वाटिका तैयार कराई जाएगी। उन्होंने वैटलैंड संरक्षण, वन मित्र, मिशन छाया, एक मार्ग एक प्रजाति, एक वृक्ष मां के नाम कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी। मंडलायुक्त ने अधिकारियों को अभियान को सफल बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन अधिकारियों ने पौधारोपण कार्ययोजना अब तक नहीं दी है वह तत्काल अपनी कार्ययोजना संबंधित प्रभागीय वनाधिकारी को उपलब्ध कराएं। 

वन विभाग की राजकीय पौधशालाओं से पौध प्राप्त करने के लिए अपनी मांग संबंधित डीएफओ को उपलब्ध करा दें। उन्होंने कहा कि सरकारी परिसरों में छायादार पेड़ लगाए जाएं। गोशालाओं में ऐसे पेड़ लगाएं जिनसे मवेशियों के लिए चारा पत्ती प्राप्त हो सके। इस दौरान प्रभागीय वनाधिकारी दीक्षा भंडारी भी मौजूद रहीं।

यह भी पढ़ें- बरेली: आजमनगर में कुत्तों के झुंड ने बच्चे पर किया हमला, लोग बोले- पकड़वाने का चले अभियान