हल्द्वानी: सांप निकले तो वन विभाग के इन नंबरों पर दे सूचना 

हल्द्वानी: सांप निकले तो वन विभाग के इन नंबरों पर दे सूचना 

हल्द्वानी, अमृत विचार। बारिश के मौसम में आमतौर पर सांप व अन्य जहरीले जीवों का खतरा बढ़ जाता है। घरों में सांप आदि घुसने के मामले भी बढ़ने लगते हैं। सांप को पकड़ कर सुरक्षित स्थान पर छोड़ने के लिए वन विभाग की ओर से क्यूआरटी (क्विक रिस्पांस टीम) का गठन किया है। 

वन विभाग के डीएफओ यूसी तिवारी ने बताया कि हल्द्वानी व रुद्रपुर में क्यूआरटी टीम का गठन किया गया है। हल्द्वानी व रुद्रपुर क्षेत्र में सांप निकलने का मामला सामने आता है, तो विभाग की ओर से जारी किए नंबरों पर सूचना दें जिससे क्यूआरटी टीम मौके पर पहुंचकर सांप को पकड़ कर सुरक्षित स्थान पर छोड़ा सके।

आमतौर पर सांप निकलने पर लोग दहशत में आ जाते हैं, ऐसे में सावधानी बरतनी चाहिए और इसकी सूचना तत्काल वन विभाग को दें जिससे मौके पर टीम पहुंचकर रेस्कू कर सके। वहीं मैदानी इलाकों में धामन, कोबरा और रसल वाइपर प्रजाति के सांप पाए जाते है। इनमें धामन खतरनाक नहीं होता है, लेकिन कोबरा व रसल वाइपर प्रजाति के सांप खतरनाक होते हैं। ऐसे में इन्हें बिल्कुल छेड़ना नहीं चाहिए और इसकी सूचना वन विभाग की टीम को देनी चाहिए। 

इस हेल्पलाइन नंबर पर दे सकेंगे सूचना
घरों और आसपास सांप निकलने पर वन विभाग की ओर से जारी हेल्पलाइन नंबर में हल्द्वानी के लिए रमेश सती को इंजार्ज बनाया है, जिनका मोबाइल नंबर 9368327484 और रुद्रपुर के लिए गोपाल सिंह बिष्ट को प्रभार दिया गया है जिनका मोबाइल नंबर 9897106769 जारी किया गया है।