Moradabad News : मेहनत के दम पर कामयाबी की दास्तान लिख रहे होनहार

आखों में पदक जीतने का सपना लिए पसीना बहा रहे एथलीट, क्रिकेट के ओलंपिक में शामिल होने पर युवा क्रिकेटरों ने जताई खुशी

Moradabad News : मेहनत के दम पर कामयाबी की दास्तान लिख रहे होनहार

मुरादाबाद, अमृत विचार। हर साल 23 जून को विश्व ओलंपिक दिवस मनाया जाता है। ओलंपिक में जिन खेलों का आयोजन होता है, उनसे जुड़े हर खिलाड़ी का सपना होता है इसमें हिस्सा लेना और अगर मेडल जीत लिया तो क्या ही कहना? महानगर में भी बहुत से खिलाड़ी ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए पसीना बहा रहे हैं। 2028 में होने वाले लॉस एंजेलिस ओलंपिक में क्रिकेट टी-20 प्रारूप में खेले जाने पर क्रिकेटरों में भी खुशी है।

राज्य स्तर पर स्वर्ण पदक विजेता हैं सोनिया
सोनिया महानगर की उभरती लॉग जम्प खिलाड़ी हैं। उन्होंने 2016 में गोरखपुर में पहला स्वर्ण पदक जीता था। अभी तक वह राज्य स्तर पर सात पदक जीत चुकी हैं। 9 व 10 अप्रैल को लखनऊ में आयोजित हुई यूपी एथलेटिक्स प्रतियोगिता में उन्होंने स्वर्ण जीता है। वह नेशनल में 5.92 मीटर की छलांग लगाकर एशियन चैम्पियनशिप का टिकट कटाना चाहती हैं।

छोटी आयु में बड़ा कमाल कर रहे यश तोमर
युवा धावक यश तोमर छोटी आयु में बड़ा कमाल कर रहे हैं। उनकी आयु अभी सिर्फ 16 साल है। उन्होंने कर्नाटक में हुई जूनियर नेशनल प्रतियोगिता में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। यहीं नहीं, राज्य स्तर पर गोरखपुर में रजत पदक और वाराणसी में तीसरा स्थान हासिल किया। उनका सपना है कि वह देश के लिए ओलंपिक जीतकर दुनियाभर में अपना नाम रोशन करें।

राज्य स्तर पर स्वर्ण जीत चुके हैं अंश
अंश ने एक साल पहले ही दौड़ना शुरू किया है। बनारस में आयोजित हुई राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में अंश ने चौथा स्थान हासिल किया था। जबकि बुलंदशहर में राज्य स्तर पर 200 मीटर में स्वर्ण, 100 मीटर में रजत और 400 मीटर में कांस्य पदक जीत चुके हैं। वह बताते हैं कि उन्होंने दौड़ना थोड़ी देरी से शुरू किया है। लेकिन, वह लक्ष्य तक पहुंचने में ज्यादा समय नहीं लगाना चाहते। इसलिए कड़ी मेहनत करते हैं।

क्रिकेट के ओलंपिक में शामिल होने पर मनीषा ने जताई खुशी
मनीषा चौधरी महानगर के होनहार क्रिकेटरों में से एक हैं। छजलैट विकास खंड के संदलीपुर गांव की रहने वाली मनीषा ने उत्तर प्रदेश अंडर-19 टीम तक का सफर तय किया है। उन्होंने गांव में लड़कों के साथ क्रिकेट खेलना शुरू किया था। 2020 में उन्होंने सोनकपुर स्टेडियम में आना शुरू किया। क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल होने पर वह प्रसन्न हैं। कहा कि देश के सबसे लोकप्रिय खेल को ओलंपिक में शामिल होने पर उत्साहित हूं।

भाई की राह पर निकल पड़े कुनाल
कुनाल चौधरी के भाई अभय चौधरी राष्ट्रीय स्तर पर शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं। उनकी राह पर चलते हुए कुनाल राज्य स्तर पर शानदार खेल दिखा रहे हैं। कुनाल 400 मीटर वर्ग में दौड़ते हैं। वह इटावा और लखनऊ में दो बार खेल चुके हैं। वह अपने भाई की तरह एथलेटिक्स में नाम कमाना चाहते हैं। दोनों भाई एक साथ अभ्यास करते हैं। अभय राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीत चुके हैं।

ओलम्पिक दिवस पर स्टेडियम में खिलाड़ियों का सम्मान
नेताजी सुभाष चन्द्र बोस स्टेडियम सोनकपुर में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस के अवसर पर जिले के विभिन्न खेलों के उदीयमान खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का आयोजन जिला ओलंपिक संघ की ओर से किया गया। इसमें एसपी सिटी अखिलेश भदौरिया द्वारा खिलाड़ियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में एसपी सिटी ने खिलाड़ियों को बताया कि खेलों को खेलने से खिलाड़ी स्वस्थ रहता है और कई बीमारियों से मुक्त रहता है। इसलिए खेल आपके जीवन में बहुत ही आवश्यक हैं। खेल से व्यक्ति में समन्वय की भावना जागृत होती है। उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ के संयुक्त सचिव डा. अजय पाठक ने बताया कि खिलाड़ियों के अन्दर खेल के प्रति जो खेल भावना होती है। खिलाडी उसी लगन और जुनून के साथ अपने भविष्य के लक्ष्य और उपलब्धियों को प्राप्त करता है। इस ओलंपिक दिवस के शुभ अवसर पर जिला ओलंपिक संघ सभी अभिभावकों को अपने बच्चों को खेलों की ओर अधिक से अधिक प्रोत्साहित करने में हमारा सहयोग करें। इस दौरान आशय वर्मा, शावेज अली, आसिफ सिद्दिकी, महेन्द्र विश्नोई, राहुल मेसी आदि मौजूद रहे।

ये भी पढे़ं : मुरादाबाद : महानगर में वाहन पार्किंग का पर्याप्त प्रबंध न होने से बढ़ी जाम की समस्या