बाराबंकी: खत्म होगा एक छत्र राज, ऑनलाइन लगेगी चालक व परिचालकों की ड्यूटी, क्रू सॉफ्टवेयर पर होगा काम

नई व्यवस्था पर डिपो ने शुरु की तैयारी, एक अंतरजनपदीय समेत दो बस अड्डों से होता है 122 अनुबंधित बसों का संचालन, 400 चालक और परिचालकों के जिम्मे हैं बसों का संचालन

बाराबंकी: खत्म होगा एक छत्र राज, ऑनलाइन लगेगी चालक व परिचालकों की ड्यूटी, क्रू सॉफ्टवेयर पर होगा काम

बाराबंकी, अमृत विचार। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की रोडवेज बसों में अब चालकों और परिचालकों की ड्यूटी लगाने के नाम पर होने वाली वसूली खत्म हो जाएगी। यही नहीं जोड़ जुगाड़ से मनचाहे रुट पर ड्यूटी लगवाने का सिस्टम भी बंद हो जाएगा। इसकी वजह यह है कि रोडवेज बसों के चालक व परिचालकों की ड्यूटी व्यवस्था में बदलाव किया जा रहा है। अभी तक इनकी ड्यूटी स्थानीय स्तर पर लगाई जाती थी, जिसमें मनचाहे रूट पर ड्यूटी लगवाने के मामले आते रहते थे।

अब चालक व परिचालकों की मनमानी पर रोक लगाने के लिए ड्यूटी ऑनलाइन लगाई जाएगी। स्थानीय डिपो में आगामी तीन महीने का ड्यूटी शेड्यूल जारी किया जाएगा। साॅफ्टवेयर के जरिए जिस रूट पर चालक व परिचालकों की ड्यूटी लगाई जाएगी, उसी पर चलना होगा। इस व्यवस्था के लागू होने को लेकर हड़कंप मचा है। परिवहन निगम में चालक व परिचालक की ड्यूटी अभी तक स्थानीय स्तर लगाई जाती थी। लंबी रुट पर जाने से चालकों को एक दिन का अवकाश भी मिलता था।

वहीं, कुछ चालकों व परिचालकों का किलोमीटर का लक्ष्य तक पूरा नहीं होता था। ऐसे में उन्हें प्रोत्साहन योजना का लाभ नहीं मिल पाता था। वहीं, कुछ चालक व परिचालक महीने के 15 से 20 दिन में किलोमीटर का लक्ष्य पूरा कर लेते हैं। बचे दिनों में लक्ष्य से अधिक किलोमीटर चलकर उत्कृष्ट प्रदर्शन कर प्रोत्साहन राशि पा जाते हैं। अब जल्द ही इस समस्या से निजात मिलने वाली है। अब इनकी ड्यूटी ऑनलाइन तरीके से लगने के कारण मनमानी पर अंकुश लगने की बात कही जा रही है।

इसके लिए विभाग की ओर से आधुनिक साफ्टवेयर तैयार किया गया है। जिसमें हेरफेर करना संभव नहीं होगा। जिले के एक अंतरजनपदीय बस अड्डा समेत दो स्थानों से होने वाले बसों के संचालन पर यह व्यवस्था शुरु होने की तैयारी चल रही है। सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक सुधा ने बताया कि साॅफ्टवेयर से चालक व परिचालकों की ड्यूटी लगाने का निर्देश निदेशालय से मिला है। इसी माह के अंत तक स्थानीय डिपो में नया नियम लागू कर दिया जाएगा। ऑनलाइन ड्यूटी लगने से कई तरह के विवाद खत्म हो जाएंगे। किसी भी प्रकार के आरोप-प्रत्यारोप से भी निजात मिल सकेगी।

जिले में है 400 चालकों, परिचालकों की संख्या

जिले में एक अंतर जनपदीय समेत दो बस अड्डों से 122 अनुबंधित बसों का संचालक  विभिन्न रुटों पर होता है। प्रतिदिन करीब दस से बारह लाख रुपये का राजस्व बाराबंकी डिपो को मिलता है। दोनों डिपों पर कार्यरत करीब 400 चालकों और परिचालकों में संविदा और नियमित कर्मचारी शामिल हैं।

इनमें करीब 120 चालक और लगभग 280 के आसपास परिचालक हैं। जिनकी ड्यूटी विभागीय कर्मचारियों द्वारा लगाई जाती है। रोड फैक्टर के आधार पर इनके ड्यूटी का आंकलन किया जाता है। अब नई व्यवस्था के तहत इन दोनों श्रेणियों के कर्मचारियों की ड्यूटी क्रू सॉफ्टेवयर के जरिए लगाई जाएगी। इस संबंध में स्थानीय डिपो को निदेशालय से पत्र प्राप्त होने के बाद इस पर काम शुरु होने की तैयारी की जा रही है।

24 घंटे पहले देनी होगी छुट्टी की सूचना

सॉफ्टवेयर के माध्यम से जिस रूट पर चालक-परिचालक की ड्यूटी लगाई जाएगी। उसी पर संबंधित व्यक्ति को जाना होगा। चेकिंग के दौरान टीम बस में यात्रियों की गिनती के साथ ही चालक व परिचालकों के संबंध में भी जानकारी करेगी। यदि किसी चालक या परिचालक को छुट्टी लेनी है तो उसे 24 घंटे पहले इसकी जानकारी देनी होगी। इसके बाद ही उसे छुट्टी मिलेगी। ताकि संबंधित के स्थान पर दूसरे स्टॉफ की ड्यूटी लगाई जा सके।

यह भी पढ़ें:-लखनऊ: फर्जी कस्टम अधिकारी बन ढाई किग्रा सोना लूटने वाले गिरफ्तार, डेढ़ किग्रा. गोल्ड बरामद