श्रृंग्वेरपुर धाम: भगवान जगन्नाथ हुए बीमार, महंत ने पिलाया काढ़ा, 15 दिन विश्राम गृह में करेंगे आराम

श्रृंग्वेरपुर धाम: भगवान जगन्नाथ हुए बीमार, महंत ने पिलाया काढ़ा, 15 दिन विश्राम गृह में करेंगे आराम

प्रयागराज, अमृत विचार। श्रृंग्वेरपुर धाम में विराजमान भगवान जगन्नाथ बीमार हो गये है। बीमार होने के बाद रविवार को महंत पीठाधीश्वर श्रृंग्वेरपुर धाम राम प्रसाद दास शास्त्री महराज ने उन्हें अपने हाथों से काढ़ा पिलाया और उन्हें 15 दिनों के लिए आराम की मुद्रा में करते हुए अब उनकी सेवा शुरु कर दी है। 

सनातन धर्म के मुताबिक भगवान जगन्नाथ का पूजन जहां भी होता है। वहां उनकी पूजा बड़े विधान से की जाती है। उड़ीसा में एक ऐसी परम्परा है जहां भगवान जगन्नाथ स्वामी पंद्रह दिनों के लिए बीमार होते है। ठीक उसी परम्परा को मानते हुए श्रृंग्वेरपुर में विराजमान जगन्नाथ स्वामी 15 दिनों के लिए बीमार हो गए हैं। जिसके बाद रविवार को श्रृंग्वेरपुरधाम में श्री तुलसी साहित्य प्रचार समिति एवं श्रृंग्वेरपुर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने भी इस परम्परा को माना है। श्रृंग्वेरपुर धाम पीठाधीश्वर महंत रामप्रसाद दास शास्त्री महाराज ने जगन्नाथ भगवान को काढ़ा पिलाया है। उन्होंने भगवान जगन्नाथ को 15 दिनों के लिए आराम की मुद्रा करते हुए उन्हें वस्त्र अर्पित कर उनकी आरती और पूजन किया है।

महंत के मुताबिक धाम के श्रीराम वर विश्राम आश्रम में ज्येष्ठ मास के पूर्णिमा तिथि पर भगवान जगन्नाथ, उनकी बहन सुभद्रा और बड़े भाई बलभद्र को गर्भ गृह से बाहर लाया गया था। उन्हें स्नान कराया गया था। जिससे वह बीमार हो गये। अब वह 15 दिनों तक आराम की मुद्रा में रहेंगे। इसके बाद वह अब आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि पर अपने विश्राम कक्ष से बाहर निकलकर सभी को दर्शन देंगे और उस दिन भगवान जगन्नाथ की भव्य यात्रा निकाली जाएगी। ट्रस्ट के अध्यक्ष अरुण द्विवेदी ने बताया कि सात जुलाई को भव्य जगन्नाथ यात्रा श्री तुलसी साहित्य प्रचार समिति एवं श्रृंग्वेरपुर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से श्रीराम वर विश्राम आश्रम से श्रीराम संध्या मठ श्रीराम घाट तक निकाली जाएगी। इस दिन भगवान जगन्नाथ स्वामी मौसी गुड़िचा से मिलने के लिए उनके घर रथ पर बैठकर जाएंगे। जहां उनका स्वागत होगा।

ये भी पढ़ें -CBI ने NEET-UG में अनियमितताओं की संभाली जांच, दर्ज की पहली FIR