Kanpur: ईदे गदीर पर माता-पिता के नाम से लगाएंगे पौधे, जगह-जगह होगा शरबत और मिष्ठान का वितरण

Kanpur: ईदे गदीर पर माता-पिता के नाम से लगाएंगे पौधे, जगह-जगह होगा शरबत और मिष्ठान का वितरण

कानपुर, अमृत विचार। हर साल मनाई जाने वाली ईदे गदीर मंगलवार को है। इस मौके पर जूही चौराहा समेत शहर के विभिन्न क्षेत्रों में सबील लगाई जाएगी। सबील के बाद लोग अपने माता-पिता के नाम पर पौधे लगाएंगे और उनकी रखवाली भी तय की जाएगी ताकि पौधे सूखे नहीं। लोगों को बताया जाएगा कि जब तक आपका लगाया पेड़ लोगों को छाया देता रहेगा तब तक आपको उसका सवाब मिलता रहेगा। यह एक तरह की इबादत है। 

ऑल इंडिया शिया युवा यूनिट की शनिवार को हुई बैठक की अध्यक्षता करते हुए चेयरमैन शहाब रिज़वी ने कहा कि इस दिन मौला अली को खलीफा घोषित किया गया था। यह दिन इस्लाम के इतिहास में बहुत अहम है और सभी मुसलमानों को इस दिन ईद मनानी चाहिए। हज़रत मुहम्मद साहब ने अपने आखिरी हज से वापस आने के दौरान गदीर नामक मैदान पर अल्लाह के हुक्म से हज़रत अली को अपना जानशीन और खलीफा घोषित किया था। 

कमेटी के अध्यक्ष दानिश रिज़वी ने कहा कि इस दिन कमेटी शरबत, ठंडा पानी और मिष्ठान का वितरण करेगी। महासचिव नायाब आलम ने बताया कि लोगों से आह्वान किया जाएगा कि ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाएं। आज दुनिया में गर्मी बढ़ रही है उसे रोकने के लिए देश को हरा भरा बनाना होगा। इस मौके पर शहादत रिज़वी, तहसीन हैदर, नज़र अब्बास, आमिर अब्बास, शारिब अब्बास, नाज़िश रिज़वी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Kanpur: 25 मेगावाट क्षमता के सोलर प्लांट का डीपीआर बनाने से पहले सर्वे, एयरपोर्ट अथॉरिटी समेत कई विभागों से लेनी होगी एनओसी