Kanpur IIT में मिली सीट, रहें अलर्ट और पूरी करें प्रक्रिया...JEE एडवांस के मेधावी को करना होगा ये

कानपुर आईआईटी में मिली सीट, रहें अलर्ट और पूरी करें प्रक्रिया

Kanpur IIT में मिली सीट, रहें अलर्ट और पूरी करें प्रक्रिया...JEE एडवांस के मेधावी को करना होगा ये

कानपुर, अमृत विचार। ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी ने राउंड-1 सीट अलॉटमेंट का रिजल्ट जारी कर दिया है। राउंड 1 में सीट आवंटित होने पर कैंडिडेट को सावधानी बरतनी होगी। कैंडिडेट राउंड 1 से आवंटित सीट से संतुष्ट हों या असंतुष्ट, दोनों ही परिस्थितियों में उन्हें ऑनलाइन रिपोर्टिंग प्रक्रिया पूरी करनी होगी। सीट मिलने के बाद जेईई एडवांस के मेधावी को ऑनलाइन चार चरण पूरे करने होंगे। 

देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों आईआईटी, एनआईटी और ट्रिपल आईटी में प्रवेश के लिए ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी ने राउंड-1 सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी कर दिया है। एडमिशन के लिए च्वॉइस फिल करने वाले अपना सीट अलॉटमेंट की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

इसके साथ ही सीट आवंटन के प्रत्येक राउंड के बाद जोसा कट-ऑफ 2024 भी चेक किया जा सकता है। जोसा काउंसलिंग में छह राउंड होंगे। स्टूडेंट्स को उनकी रैंक और च्वॉइस के आधार पर सीट और संस्थान अलॉट किया जाएगा। कंप्यूटर साइंस में जोसा राउंड-1 सीट अलॉटमेंट में आईआईटी कानपुर की क्लोजिंग रैंक ओपन जेंडर न्यूट्रल में 248 रही है।

कंप्यूटर साइंस में आईआईटी कानपुर का कटऑफ 

ओपन जेंडर न्यूट्रल- 248, ओपन महिला- 1117, ईडब्ल्यूएस जेंडर न्यूट्रल- 49, ईडब्ल्यूएस महिला- 294, ओबीसी-एनसीएल-जेंडर न्यूट्रल-129, ओबीसी-एनसीएल महिला- 538, एससी-जेंडर न्यूट्रल-89, एससी-महिला-397, एसटी-जेंडर न्यूट्रल-54, एसटी-महिला-141।

एजूकेशन विशेषज्ञ ने बताया कि 1 राउंड में सीट आवंटित होने पर कैंडिडेट को चार चरण ऑनलाइन पूरे करने होंगे। आवंटित सीट असेप्ट करें व आवश्यकतानुसार फ्लोट, फ्रिज व स्लाइड ऑप्शन का उपयोग करें। संबंधित आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन ऑफिसर के प्रश्नों का जवाब दें। ऑनलाइन रिपोर्टिंग का एक भी चरण यदि अधूरा रह जाता है तो आवंटित सीट निरस्त कर दी जाएगी। सीट असेप्टेंस फीस तय समय सीमा में डिपाजिट नहीं करने पर कैंडिडेट का आवंटन निरस्त होगा। साथ ही कैंडिडेट काउंसलिंग चरणों में भाग लेने की पात्रता भी खो देगा।

ये भी पढ़ें- UP: पत्नी और विभाग को दिया धोखा...महिला सिपाही से आशिकी ले डूबी, अर्श से फर्श पर पहुंचे कृपाशंकर, CO से बने सिपाही