सर्वर डाउन, ऑनलाइन बैनामा में बाधा-वापस लौट रहे क्रेता-विक्रेता

सर्वर डाउन, ऑनलाइन बैनामा में बाधा-वापस लौट रहे क्रेता-विक्रेता

फतेहपुर/ बाराबंकी, अमृत विचार। पंजीयन की वेबसाइट का सर्वर आये दिन डाउन रहने के कारण बैनामा करवाने वालों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पूरा-पूरा दिन सर्वर न आने के कारण पंजीयन की कार्रवाई निष्पादित नहीं हो पा रही है। 

मालूम हो कि कृषि भूमि अथवा प्लाॅट के पंजीयन के लिए कई वर्षाें से ऑनलाइन प्रक्रिया है। बैनामा निष्पादन कराने के पूर्व पक्षकारों का डाटा ऑनलाइन अपलोड होता है। इसके बाद पक्षकारों के उपस्थित होने पर उपनिबन्धक कार्यालय में बयान लिये जाते हैं। तब जाकर निष्पादन पूर्ण होता है। लेकिन 10-12 दिन पूर्व से लगातार ऑनलाइन वेबसाइट में सर्वर न आने के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पूरा-पूरा दिन सर्वर न आने के कारण पक्षकार बिना बैनामा आदि कराये वापस लौट जाते हैं। वहीं पक्षकारों के सहयोगी की भीड़ जनसेवा केन्द्र पर भी लगी रहती है और अधिक पैसे देने पर भी किसी भी प्रकार का कोई जुगाड़ काम नहीं करता है। जिसके चलते तमाम क्रेता-विक्रेता बिना पंजीयन कराये मायूस होकर वापस चले जाते हैं। 

उपनिबन्धक अवधेश कुमार मिश्रा ने बताया कि एनआईसी दिल्ली से तकनीकी खराबी के चलते सर्वर डाउन है। इस कारण लोगों को समस्या आ रही है। जल्द ही इसे सही करा लिया जायेगा।

ये भी पढ़ें -सुलतानपुर में 331 के सापेक्ष मात्र 100 हेक्टेयर भूमि का अब तक बैनामा