हल्द्वानी: पटवारी विनोद चोपड़ा पर गिरी गाज, लालकुआं हुआ तबादला

अर्जुनपुर ग्राम सभा में एक व्यक्ति को लाभ पहुंचाने के लिए पटवारी ने सांठ-गांठ कर लगाई थी गलत आख्या

हल्द्वानी: पटवारी  विनोद चोपड़ा पर गिरी गाज, लालकुआं हुआ तबादला

हल्द्वानी, अमृत विचार। बरेली रोड स्थित अर्जुनपुर ग्राम सभा में सरकारी भूमि को निजी भूमि बताकर एक व्यक्ति को लाभ पहुंचाने वाले पटवारी पर गाज गिर गई है। पटवारी विनोद चोपड़ा का तबादला कर उसे विभागीय आरोप पत्र दे दिया गया है। पटवारी ने गलत रिपोर्ट लगाई और इसका फायदा उठा कर निजी भूमि के मालिक ने सरकारी भूमि पर खड़े सेमल के दशकों पुराने पेड़ का 25 हजार रुपये में सौदा कर दिया। पेड़ सिर्फ इसलिए कटवाया जा रहा था, ताकि निजी भूमि की कीमत बढ़ाई जा सके। 

मामला तीनपानी स्थित अर्जुनपुर ग्राम सभा के हरिपुर पूर्णानंद गांव का है। यहां सिंचाई विभाग की लगभग विलुप्त हो चुकी जमीन से लगी धौलाखेड़ा निवासी विक्रम सिंह पुत्र चंदन सिंह की जमीन है। विक्रम की जमीन के सामने सिंचाई विभाग की जमीन पर सेमल और सीरस के दो पेड़ हैं। निजी भूमि के सामने पेड़ होने की वजह से जमीन का भाव काफी कम हो रहा था।

ऐसे में विक्रम ने अर्जुनपुर के पटवारी विनोद कुमार चोपड़ा से साठ-गांठ की। विक्रम ने तहसीलदार के नाम पत्र लिखकर पेड़ों को काटने की अनुमति मांगी, लेकिन पत्र में खसरा संख्या अंकित नहीं किया। पटवारी ने इस पर रिपोर्ट लगा दी और यह कह दिया कि भूमि निजी है। जिसके बाद विक्रम ने ठेकेदार मकसूद रियासत से 25 हजार रुपये में पेड़ का सौदा कर दिया। बीती 17 मई को मकसूद मजदूरों के साथ आरी लेकर पहुंच गया और सेमल के पेड़ को काटना शुरू कर दिया। एक महीने बाद इस मामले में पटवारी विनोद का तबादला लालकुआं किया गया और विभागीय आरोप पत्र दिया गया। 


मामले से जुड़े पटवारी का लालकुआं तबादला कर दिया गया है। उसे विभागीय आरोप पत्र भी दिया गया है। साथ ही मामले की जांच जारी है। 
- परितोष वर्मा, एसडीएम हल्द्वानी

ताजा समाचार