Kanpur: ड्रोन टेक के इको सिस्टम से कृषि क्षेत्र में आएगी क्रांति, मानव संसाधन की कमी होगी दूर, युवाओं का भी होगा विकास

Kanpur: ड्रोन टेक के इको सिस्टम से कृषि क्षेत्र में आएगी क्रांति, मानव संसाधन की कमी होगी दूर, युवाओं का भी होगा विकास

कानपुर, अमृत विचार। आईआईटी कानपुर के ड्रोन टेक इको सिस्टम से कृषि के क्षेत्र में क्रांति आएगी। इससे एक ओर कृषि क्षेत्र में मानव संसाधन की कमी दूर होगी वहीं ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं का विकास भी होगा। बुधवार को आईआईटी और एवीपीएल के बीच हुई साझेदारी से वैश्विक स्तर पर कृषि क्षेत्र में स्थिरता को बढ़ावा मिलेगा।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटीके) और भारतीय कृषि ड्रोन पारिस्थितिकी तंत्र की अग्रणी कंपनी एवीपीएल इंटरनेशनल ने उन्नत तकनीक से लैस अत्याधुनिक ड्रोन के सह-विकास के लिए हाथ मिलाया है। जिसे भारत, ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया और कई यूरोपीय देशों में बड़े पैमाने पर भूमिधारकों के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने के लिए डिजाइन किया गया है। 

कृषि के क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए और उन्नत प्रौद्योगिकी ड्रोन को बढ़ावा देने के लिए आईआईटी और एवीपीएल इंटरनेशनल ने साझेदारी की है। विशेषज्ञों की माने तो अग्रणी ड्रोन प्रौद्योगिकी और नवाचार एवं सहयोग पर विशेष जोर देने के माध्यम से, यह साझेदारी कृषि पद्धतियों में क्रांतिकारी बदलाव लाएगी तथा वैश्विक स्तर पर स्थिरता को बढ़ाएगी। 

बुधवार को प्रोफेसर केतन राजावत के मार्गदर्शन में, आईआईटी कानपुर के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग में सिग्नल प्रोसेसिंग इन नेटवर्किंग (स्पिन) प्रयोगशाला के साथ संयुक्त अनुसंधान करने के लिए अनुसंधान और विकास के डीन प्रोफेसर तरुण गुप्ता और एवीपीएल इंटरनेशनल की संस्थापक और अध्यक्ष प्रीत संधू द्वारा एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। डीन प्रो. तरुण गुप्ता ने कहा, कि यह साझेदारी बीज प्रसारण और कृषि रसायन छिड़काव जैसी कृषि बाधाओं से निपटने के लिए ड्रोन प्रौद्योगिकी का उपयोग करेगी।

एवीपीएल इंटरनेशनल की संस्थापक और अध्यक्ष प्रीत संधू ने कहा कि आईआईटी में अग्रणी अनुसंधान की व्यापक विरासत का लाभ उठाते हुए, हमारा लक्ष्य ऐसे ड्रोन विकसित करना है जो न केवल वैश्विक स्तर पर कृषि की बढ़ती मांगों को पूरा करेंगे बल्कि उनसे भी आगे निकल जाएंगे। 

एवीपीएल इंटरनेशनल के सीईओ श्री हिमांशु शर्मा ने कहा कि इस सहयोग से ऐसे ड्रोन मिलेंगे जो वैश्विक स्तर पर कृषि उत्पादकता और स्थिरता को बढ़ाएंगे। इस मौके पर प्रोफेसर अमरेंद्र सिंह, सुश्री रीमा मित्तल और डॉ. पियाशी मलिक, एवीपीएल इंटरनेशनल के सीईओ हिमांशु शर्मा, हरेन गांधी और सुश्री स्वेता सिंह आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Kanpur: चालकों की अराजकता पर लगेगी लगाम, शहर के 30 रूटों पर ही दौड़ेंगे ई-रिक्शे, कलर कोडिंग व QR कोड व्यवस्था होगी लागू

ताजा समाचार

Unnao: जेबें तो भर गईं ‘हुजूर’, सूखकर गिरने लगे लाखों के ‘खजूर’ ...पेड़ लगाने के नाम पर पालिका जिम्मेदारों ने किया लाखों का खेल
बरेली: सपा समाप्तवादी पार्टी बनने की तरफ, अपराधियों को मिल रहा संरक्षण:केशव प्रसाद मौर्य
उन्नाव के गंगाघाट में एक ऐसा मंदिर जहां भक्तों की मुरादें होती पूरी, मंदिर के सामने बना प्राचीन तालाब
IND vs BAN : मयंक यादव की फॉर्म और फिटनेस की होगी परीक्षा, युवा खिलाड़ियों के पास कौशल दिखाने का मौका 
Yeti Narasimhanand: आपत्तिजनक बयान मामले में गाजियाबाद पुलिस ने यति नरसिंहानंद को लिया हिरासत में
फतेहपुर में आग से झुलसे पटाखा फैक्ट्री संचालक और पुत्र की मौत: परिजनों ने बिना पुलिस को सूचना दिए किया अंतिम-संस्कार