Bareilly News: जून के अंत तक ग्राउंड पर आएंगे नेडा के चार प्रोजेक्ट

Bareilly News: जून के अंत तक ग्राउंड पर आएंगे नेडा के चार प्रोजेक्ट

बरेली, अमृत विचार। उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण (यूपी नेडा ) के चार प्रोजेक्ट अगले माह तक ग्राउंड पर आ जाएंगे। अभी तक तीन हजार करोड़ के निवेश पर काम शुरू हो चुका है। ग्रांउड ब्रेकिंग सेरेमनी में 31 हजार करोड़ रुपये के निवेश जिले में होने हैं।

चिकित्सा, हाउसिंग, फार्मेसी, सीबीजी प्लांट, डेयरी आदि कई क्षेत्रों में जिले में निवेश किया जाना है। डेयरी क्षेत्र में हुए निवेश में कुछ इकाईयों में काम शुरू हो चुका है। कुछ उद्यमियों ने अपने प्रोजेक्ट को विस्तार देने के लिए निवेश किया। वह भी अपने मौजूदा प्रोजेक्ट को विस्तार देने के लिए करोड़ों का प्रोजेक्ट लगा रहे थे। इनमें से कुछ का विस्तारीकरण पूरा हो चुका है। इनमें इफको ने 638 करोड़ का नैनो यूरिया और बीएल एग्रो ने पेकेजिंग के लिए 60 करोड़ रुपये के निवेश का प्रोजेक्ट पूरा कर लिया है।

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में आए निवेशकों को सहूलियत देने और उनकी दिक्कतों को दूर करने के लिए यूपी इन्वेस्ट डेस्क स्थापित की गई है। यह डेस्क हर जिले में निवेश की प्रगति की जानकारी ले रही है। इस कड़ी में इसके द्वारा बरेली से जल्दी शुरू की जाने वाली इकाइयों की जानकारी मांगी गई है। यहां से यूपी नेडा के चार प्रोजेक्ट की जानकारी दी गई है । जल्दी शुरू होने वाली इकाइयों में आंवला का इन्द्रप्रस्थ बायोगैस प्लांट है। यह 1500 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट है। इसके लिए इन्द्रप्रस्थ के पास जमीन है। 

विभागीय सूत्रों के अनुसार अब एनओसी के लिए शुरुआत होगी। नेडा की बैठक में यह फैसला भी हो जाएगा। रिलायंस को भी जमीन देने का मामला ग्रांउड लेबल पर है। नवाबगंज में उसे जमीन देने का प्रस्ताव यहां से पास होकर मुख्यालय चला गया है। नवाबगंज में 40 करोड़ का कार्बन सर्कल और फरीदपुर में एचपीसीएल कंप्रेस्ड बायोगैस प्लांट लगाने की तैयारी है। संयुक्त उद्योग निदेशक सर्वेश्वर शुक्ला ने बताया कि मुख्यालय से जानकारी मांगी गई थी, जो दे दी गई है। जिले में उद्योग का माहौल है। निवेशक बरेली में इकाई लगाने में रुचि दिखा रहे हैं।

ये भी पढे़ं- Bareilly News: चोरी की बिजली से एसी चलाने वाले 12 उपभोक्ताओं पर रिपोर्ट दर्ज

 

 

ताजा समाचार