JEE Advanced Result 2024: जेईई एडवांस में मान्या जैन बनीं कानपुर जोन की टॉपर...रिजल्ट देखकर खिले चेहरे

जेईई एडवांस में मान्या जैन बनीं कानपुर जोन की टॉपर

JEE Advanced Result 2024: जेईई एडवांस में मान्या जैन बनीं कानपुर जोन की टॉपर...रिजल्ट देखकर खिले चेहरे

कानपुर, अमृत विचार। संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस 2024 के घोषित परिणाम में कानपुर जोन से मान्या जैन अव्वल रहीं। आईआईटी कानपुर ने ब्राइट माइंड्स स्कॉलरशिप जारी रखने की घोषणा के साथ ही इसे पात्र मेधावियों को देने की बात कही है।

मान्या जैन ने अखिल भारतीय रैंक (एआईआर) 75 हासिल की है। उनके साथ-साथ शुभम नायर (एआईआर 131), गर्व चौधा (एआईआर 163), श्रेष्ठ गुप्ता (एआईआर 191) और सिद्धार्थ अग्रवाल (एआईआर 306) हासिल की हैं। कानपुर जोन से पंजीकृत 21,634 उम्मीदवारों में से 21,169 परीक्षा में शामिल हुए और 4,926 ने परीक्षा पास की है। 

यह जानकारी देते हुए आईआईटी के निदेशक प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल ने बताया कि यह जोन के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। जोन से 17,700 छात्रों ने पंजीकरण कराया, जिसमें से 17,333 उपस्थित हुए और 4,338 उत्तीर्ण हुए। 3,934 छात्राओं ने पंजीकरण कराया, जिनमें 3,843 उपस्थित हुईं और 590 उत्तीर्ण हुईं।

आईआईटी जारी रखेगा स्कॉलरशिप 

निदेशक प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल ने कहा कि आईआईटी कानपुर जेईई एडवांस्ड 2024 के सफल विद्यार्थियों को ब्राइट माइंड्स स्कॉलरशिप जारी रखेगा। स्कॉलरशिप के तहत प्रत्येक पात्र छात्र को 3 लाख रुपये की वार्षिक छात्रवृत्ति मिलेगी। छात्रवृत्ति यूजी कार्यक्रम के सभी चार वर्षों के लिए प्रदान की जाएगी, बशर्ते छात्र न्यूनतम संचयी प्रदर्शन सूचकांक (CPI) 8.0 बनाए रखें। उन्होंने अखिल भारतीय रैंक 1 हासिल करने के लिए वेद लाहोटी को और प्रभावशाली 7वीं रैंक हासिल कर महिला वर्ग में सर्वोच्च रैंक वाली महिला उम्मीदवार द्विजा धर्मेश कुमार पटेल को विशेष बधाई और शुभकामना दी। 

कड़ी मेहतन से छात्रों ने पाई सफलता 

जेईई एडवांस का रिजल्ट देखकर छात्रों चेहरे खिले हुए थे। इस वर्ष के रिजल्ट में वर्कस्पेस कोचिंग के छात्र-छात्राओं का प्रदर्शन शानदार रहा। 
यह जानकारी देते हुए वर्कस्पेस के निदेशक विवेक पाण्डे ने बताया कि उनकी कोचिंग के बच्चों ने कड़ी मेहनत करते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उनका दावा है कि कोचिंग के छात्र अमन श्रीवास्तव ने टॉप किया है। अमन की सीआरएल 366 एवं ईडब्ल्यूएस सीआरएल एआईआर 28 है। अमन अच्छी रैंक पाकर संस्थान व माता पिता का नाम रोशन किया है। इसके साथ ही अंश त्रिपाठी, आर्यन सिंह ने भी शानदार प्रदर्शन किया है। विनय पांडे ने बताया कि वर्कस्पेस कोचिंग संस्थान वर्षों से आई.आई.टी. में प्रवेश के इच्छुक मेधावियों को चयन में सहायता प्रदान कर रहा है। 

छात्र-छात्राओं ने केक काट मनाई खुशी 

जेईई एडवांस का रिजल्ट देख छात्रों की खुशी देखते बन रही थी। कोचिंग में छात्रों ने  केक काटा और खुशी मनाई। कालरा शुक्ला क्लासेस के निदेशक रोहित मिश्रा ने कहा कि जेईई मेंस का रिजल्ट आते ही छात्र-छात्राओं ने जोरदार तैयारी शुरू कर दी थी। कड़ी मेहनत का परिणाम है कि कोचिंग की छात्रा राधिका अग्रवाल ने 1680वीं  रैंक हासिल की है। उनका दावा है कि राधिका ने लड़कियों में टाप किया है।

आयुष सचान (1855वीं), अनुभव झा (3579वीं), यश दुबे (4052वीं), देवांश देंगला (4088वीं), आदित्य कुकरेती (6231वीं), ऋषभ खरे (6359वीं), तनमय सत्यज द्विवेदी ( 6528वीं), एकलव्य प्रताप सिंह (6857वीं), शिवांश श्रीवास्तव (7596वीं) एवं वैभव शर्मा (8245वीं) समेत करीब 40 छात्रों ने विभिन्न श्रेणियों में सफलता हासिल की है। यह सब गणित के मेंटर निर्मल शुक्ला एवं रसायन के मेंटर अनिल कुमार एवं फिजिक्स के मेंटर रोहित मिश्रा के निर्देशन में छात्रों की कड़ी मेहनत का परिणाम है।

कड़ी मेहनत और लगातार प्रयास से पाई सफलता 

यदि पैशन है तो जरूर आईआईटी का लक्ष्य बनाएं। यह संदेश देते हुए राधिका कहती हैं कि कड़ी मेहनत और लगातार प्रयास से सफलता पाई है। स्वरूप नगर निवासी विशाल अग्रवाल की पुत्री राधिका ने 214 स्कोर के बूते सीआरएल 1680 रैंक हासिल की है। 12वीं में 87 फीसद अंक पाने वाली राधिका कहती हैं कि जेईई की तैयारी तभी शुरू करें जब फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ में विशेष रुचि हो। जेईई एडवांस में तभी सफलता मिलती है जब दो वर्ष कड़ी मेहनत करते हैं। बेहतर समय प्रबंधन परीक्षा में सफलता के लिए जरूरी है। 

करियर क्रेव के छात्रों ने मनाया जश्न 

जेईई एडवांस में सफल हुए करियर क्रेव के छात्रों ने जश्न मनाया। संस्थान के निदेशक श्रवण कटियार ने दावा किया है कि उनके यहां 105 छात्रों ने सफलता हासिल की है। 

उन्होंने बताया कि सायंदीप हलदार ने 920 वीं, रजत कटियार ने 4219वीं, आर्कष ओमर ने 5720वीं, तान्या कटियार ने 6249वीं, कृष्णा जायसवाल ने 8436वीं , श्रेषथ गुप्ता ने 8477वीं रैंक लाकर नाम रोशन किया है। सफल छात्रों ने सफलता का श्रेय संस्थान के निदेशक इंजीनियर श्रवण कटियार को दिया है। 

ये भी पढ़ें- Kanpur: इंटरनेशनल ट्रेड शो में जायका बढ़ाएंगे शहर के मसाले, इतने दिनों तक होगा आयोजन...कारोबारियों में उत्साह

ताजा समाचार

अब अंधाधुंध बिजली का नहीं कर पाएंगे इस्तेमाल: कानपुर में केस्को कर्मियों के घर में लगेंगे स्मार्ट मीटर, बिल भी पूरा करना होगा जमा
OMG: सड़क छोड़ रेलवे ट्रैक पर दौड़ी कार, 50 मिनट तक ट्रैक पर खड़ी रही सुपरफास्ट ट्रेन, वीडियो देख रह जाएंगे हैरान
पौड़ी गढ़वाल में तैनात पटवारी  कैलाश रवि 15 हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार 
Indian Railway: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! त्योहारों पर रेलवे ने निकाली स्पेशल ट्रेनें, इन जगहों पर जाने वाले यात्री उठा सकेंगे लाभ
अमेठी हत्याकांड: मनोज पांडये पर भड़के स्वामी प्रसाद, कहा- ऊंचाहार विधायक ने संवेदनहीनता की पराकाष्ठा को किया पार
लखीमपुर खीरी: किशोरी की साथ हुआ था रेप, इलाज के दौरान मौत के बाद परिजनों का हंगामा