कानपुर मेट्रो परियोजना के निर्माण कार्य में आई तेजी; बारादेवी-नौबस्ता सेक्शन के प्री-कास्ट संरचनाओं की ढलाई हुई पूरी

कानपुर मेट्रो परियोजना के निर्माण कार्य में आई तेजी; बारादेवी-नौबस्ता सेक्शन के प्री-कास्ट संरचनाओं की ढलाई हुई पूरी

कानपुर, अमृत विचार। कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के कॉरिडोर-1 (आईआईटी से नौबस्ता) के अंतर्गत चल रहे बारादेवी-नौबस्ता एलिवेटेड सेक्शन के निर्माण में एक और मील का पत्थर हासिल कर लिया है। लगभग 5 किमी. लंबे इस सेक्शन में प्रयुक्त होने वाले सभी प्री-कास्ट संरचनाओं जैसे यू-गर्डर्स, आई-गर्डर्स, डबल टी-गर्डर्स और पियर कैप्स की ढलाई का कार्य पूरा कर लिया गया। इन संरचनाओं को नौबस्ता स्थित कास्टिंग यार्ड में प्री-कास्ट किया जाता था जिसके बाद इन्हें क्रेन की सहायता से कॉरिडोर में निर्धारित स्थान पर इरेक्ट किया जाता या रखा जाता है। 

कानपुर मेट्रो के नौबस्ता कास्टिंग यार्ड में सबसे अंत में 348 वें यू-गर्डर की ढलाई की गई। इससे पहले मार्च 2024 तक सभी पियर कैप्स और डबल टी-गर्डर्स तथा अप्रैल 2024 में सभी आई-गर्डर्स की ढलाई का कार्य पूरा कर लिया गया था। इसके साथ ही बारादेवी-नौबस्ता एलिवेटेड सेक्शन के सभी 348 यू-गर्डर्स, 64 आई-गर्डर्स, 264 डबल टी-गर्डर्स और 186 पियर कैप्स की ढलाई का कार्य अब 100 प्रतिशत पूरा हो गया है। 

यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने कहा कि कानपुर मेट्रो परियोजना के बारादेवी-नौबस्ता एलिवेटेड सेक्शन का सिविल निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है। मेट्रो के इंजीनियरों की टीम शहरवासियों को समय पर मेट्रो सेवा उपलब्ध कराने के लिए दिन-रात प्रयासरत है। 

दोनों सेक्शन में चल रहा है कार्य

वर्तमान में कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के कॉरिडोर-1 (आईआईटी से नौबस्ता) के अंतर्गत बारादेवी-नौबस्ता एलिवेटेड सेक्शन के अलावा कानपुर सेंट्रल-ट्रांसपोर्ट नगर भूमिगत सेक्शन और चुन्नीगंज-नयागंज भूमिगत सेक्शन पर भी निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है। कॉरिडोर -2 (सीएसए से बर्रा-8) के रावतपुर-डबल पुलिया भूमिगत सेक्शन पर निर्माण कार्य आरंभ हो चुका है। एलिवेटेड सेक्शन में मृदा परीक्षण का कार्य शुरू हो गया है।

यह भी पढ़ें- Kanpur News: गर्मी में लोग बेहाल...SDO कमरे में छलका रहे जाम, दो कर्मचारी निलंबित, जानें- पूरा मामला

 

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया