निशानेबाज स्नेहा ने अमेरिका में जूनियर ओलंपिक चैंपियनशिप में सिल्वर जीता, जानिए बरेली-लखनऊ से रिश्ता 

निशानेबाज स्नेहा ने अमेरिका में जूनियर ओलंपिक चैंपियनशिप में सिल्वर जीता, जानिए बरेली-लखनऊ से रिश्ता 

बरेली, अमृत विचार। भारतीय जहां भी जाते हैं, छा जाते हैं। मैदान कोई भी। उनके संघर्ष के सामने छोटा पड़ने लगता है। विदेशी धरती पर सफलता का परचम फहराने वाले भारतीयों की सूची में लखनऊ की निशानेबाज स्नेहा गुप्ता का नाम भी जुड़ गया है।

984648

स्नेहा ने अमेरिका में नेशनल राइफल एवं पिस्टल जूनियर ओलंपिक चैंपियनशिप 2024 में सिल्वर मेडल जीता है। इसी के साथ उन्होंने अंडर-21 श्रेणी में अमेरिका में दूसरी रैंकिंग हासिल करने की उपलब्धि भी अपने नाम कर ली है। स्नेहा अमेरिका की ओर जूनियर विश्व चैंपियनशिप खेलना चाहती हैं। इसी वर्ष सितंबर-अक्टूबर में पेरू की राजधानी लीमा में होने वाली वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए वह दिनरात कसरत कर रही हैं।  

कौन हैं स्नेहा गुप्ता 
मूलरूप से लखनऊ निवासी स्नेहा गुप्ता श्रीराम मूर्ति स्मारक (SRMS) ट्रस्ट के संस्थापक व चेयरमैन देवमूर्ति की नातिन हैं। यह ट्रस्ट बरेली और लखनऊ में संचालित है। लखनऊ स्थित एसआरएमएस संस्थानों के डायरेक्टर प्रोफेसर श्यामल गुप्ता की 14 वर्षीय बेटी स्नेहा गुप्ता लखनऊ के कुंसकैपकालन स्कूल में दसवीं कक्षा की छात्रा हैं। 

ऐसे लगाया टारगेट पर निशाना 
स्नेहा के पिता प्रोफेसर श्यामल गुप्ता बताते हैं कि यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका (USA) ओलंपिक एसोसिएशन की संस्था, यूएसए शूटिंग की ओर से 14 से 16 अप्रैल तक नेशनल राइफल/पिस्टल जूनियर ओलंपिक चैंपियनशिप आयोजित की गई थी।

राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त खिलाड़ियों के लिए आयोजित इस चैंपियनशिप में अमेरिका के सभी 50 स्टेट के विजेता और उप-विजेता यानी गोल्ड और सिल्वर मेडल हासिल करने वाले खिलाड़ी ही बुलाए जाते हैं। इसी वर्ष फरवरी में कोलोराडो में स्टेट चैंपियनशिप आयोजित हुई थी। इसमें स्नेहा ने अंडर- 21 जूनियर स्टेट चैंपियनशिप जीती थी। इसी वजह से उऩ्हें अमेरिका की नेशनल राइफल एवं पिस्टल जूनियर ओलंपिक चैंपियनशिप 2024 खेलने का आमंत्रण मिला था।

स्नेहा ने कोलोराडो स्टेट का प्रतिनिधित्व करते हुए चैंपियनशिप में दूसरे स्थान के साथ सिल्वर मेडल हासिल किया है। इस तरह 14 वर्षीय स्नेहा को यूएसए में अंडर 21, जूनियर टीम रैंकिंग में दूसरा स्थान भी मिल गया है। जबकि गोल्ड मेडल हासिल करने वाली खिलाड़ी की उम्र 21 वर्ष है।

स्नेहा का टारगेट-विश्व चैंपियन  
स्नेहा, अपनी उपलब्धि का श्रेय लखनऊ स्थित श्रीराम शूटिंग रेंज एकेडमी के अपने कोच सुजन सिंह और अमेरिकी कोच एलेक्सेस लगान को देती हैं। एलेक्सेस लगान, पेरिस जाने वाली अमेरिकन ओलंपिक शूटिंग टीम की सदस्य हैं। स्नेहा कहती हैं कि उनका सपना जूनियर विश्व चैंपियनशिप में अमेरिका की ओर से खेलना हैं। चार महीने बाद ये चैंपियनशिप पेरू की राजधानी लीमा में आयोजित होगी।

स्नेहा की इस उपलब्धि पर एसआरएमएस ट्रस्ट के संस्थापक व चेयरमैन देव मूर्ति और सचिव आदित्य मूर्ति ने बधाई दी। उन्होंने कहा कि मात्र 14 वर्ष की उम्र में स्नेहा ने देश का नाम रोशन करने के साथ ही बरेली और लखनऊ का भी गौरव बढ़ाया है। इसी जज्बे के साथ खेलने वाली स्नेहा जरूर भारत के लिए ओलंपिक पदक हासिल करेगी।

यह भी पढ़ें- बरेली: ARP की कार्यशाला में जनपद को निपुण बनाने की हुई चर्चा, सभी Visitors हुए सम्मानित

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें