केजीएमयू: कुलपति ने नर्सिंग ऑफिसर को दी सलाह, कहा-हाई क्वालिटी नर्सिंग केयर के लिए यह कार्य जरूरी, नहीं तो होगा एक्शन

केजीएमयू: कुलपति ने नर्सिंग ऑफिसर को दी सलाह, कहा-हाई क्वालिटी नर्सिंग केयर के लिए यह कार्य जरूरी, नहीं तो होगा एक्शन

लखनऊ, अमृत विचार। किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय में मरीजों को और भी गुणवत्तापूर्ण इलाज मुहैया कराने के लिए केजीएमयू प्रशासन की तरफ से शुरू की गई कवायद जारी है। सोमवार को नवनियुक्त नर्सिंग आफिसर के तीसरे बैच का प्रशिक्षण भी पूरा हो गया। इस दौरान केजीएमयू की कुलपति प्रो.सोनिया नित्यानंद ने नर्सिग ऑफिसर्स को बधाई देने के साथ ही उन्हें अपनी नर्सिंग केयर की क्वालिटी को इंप्रूव करते रहने की सलाह भी दी है।

इसके लिए केजीएमयू ने एक ट्रेनिंग प्रोग्राम भी बनाया है। जिसमें नर्सिंग आफिसर्स को पढ़ना होगा। उन्होंने यह भी कहा कि इसके बाद परीक्षा भी होगी। उसमें पास होना भी जरुरी है। खराब प्रदर्शन पर उसके कारणों को भी समझा जायेगा। लापरवाही मिलने पर कार्रवाई भी होगी। कुलपति ने इस दौरान नर्सिंग आफिसर को मरीजों के साथ अच्छा  व्यवहार करने की सलाह भी दी है।

 

दरअसल, केजीएमयू की कुलपति प्रो.सोनिया नित्यानंद सोमवार को कलाम सेंटर में आयोजित नर्सिंग इंडक्शन प्रोग्राम के दौरान नवनियुक्त नर्सिंग आफिसर को संबोधित कर रहीं थीं।

केजीएमयू में प्रदेश समेत पड़ोसी देश नेपाल से भी मरीज इलाज के लिए पहुंचते हैं। मरीजों की भारी तादात को देखते हुये केजीएमयू में  1249 नर्सिंग आफिसर का चयन किया गया था। वहीं मरीजों को गुणवत्तापूर्ण इलाज देने में नर्सिंग आफिसर की अहम भूमिका होती है। ऐसे में चयनियत नर्सिंग आफिसर के विभागों में स्थाई तैनाती से पूर्व प्रशिक्षण का फैसला लिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम का नाम इंडक्शन प्रोग्राम रखा गया है। इस तरह का प्रशिक्षण केजीएमयू में पहली बार कराया गया है। इसकी शुरूआत 20 अप्रैल को हुई थी। प्रशिक्षण प्रोग्राम के तहत नर्सिंग आफिसर के दो समूहों का प्रशिक्षण हो चुका है। जबकि सोमवार को तीसरे समूह का दो दिवसीय प्रशिक्षण पूरा हुआ है।

इस अवसर पर केजीएमयू की उप कुलपति प्रो.अपजीत कौर, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. बीके ओझा, चिकित्सा अधीक्षक डॉ.डी हिमांशु और नर्सिंग इंडक्शन प्रोग्राम की कोऑर्डिनेटर और उप चिकित्सा अधीक्षक डॉ. प्रज्ञा पाण्डेय उपस्थित रहीं।

यह भी पढ़ें: लखनऊ: आस्ट्रेलिया डेंटल काउंसिल की डॉक्टर पहुंची केजीएमयू, चिकित्सा शिक्षा और इलाज की जानकारी की साझा