मुरादाबाद : जिले में लगाए 533 नए ट्रांसफार्मरों से सुधरेगी बिजली आपूर्ति, विद्युत निगम ने बढ़ती गर्मी को लेकर कसी कमर

6 लाख 50 हजार उपभोक्ताओं को मिलेगा लाभ, बिजली उपकेंद्रों के पुराने उपकरणों में भी की क्षमता वृद्धि

मुरादाबाद : जिले में लगाए 533 नए ट्रांसफार्मरों से सुधरेगी बिजली आपूर्ति, विद्युत निगम ने बढ़ती गर्मी को लेकर कसी कमर

मुरादाबाद, अमृत विचार। बिजली उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए जनपद में अधिक क्षमता के 533 नए ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं। इससे जनपद के 6 लाख 50 हजार उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। इसके साथ ही बिजली उपकेंद्रों के पुराने उपकरणों की भी क्षमता वृद्धि की गई है। इससे बिजली की निर्बाध आपूर्ति में सुविधा होगी।

गर्मी में बिजली विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने जिले में बेहतर बिजली आपूर्ति के लिए तैयारी कर ली है। जिले में छह लाख से अधिक उपभोक्ताओं के लिए आरडीएसएस योजना में ओवरलोडिंग वाले मोहल्लों में पुराने उपकरणों और ट्रांसफार्मरों की क्षमता में वृद्धि की गई है। विद्युत निगम के अधिकारियों के अनुसार महानगर में चलने वाली फैक्ट्रियां अब ओपन बिजली व्यवस्था में तब्दील हो गई हैं। महानगर में बिजली की डिमांड में भी कमी आई है।

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में तापमान और अधिक होने की बात सामने आ रही है। जिसमें स्मार्ट सिटी परियोजना व आरडीएसएस योजना के अंतर्गत होने वाली बिजली कटौती भी महानगर वासियों के लिए सिर दर्द बन गई है। हालांकि विद्युत निगम के मुख्य अभियंता आरके बंसल ने बताया कि गर्मी में महानगर के 6 लाख 50 हजार उपभोक्ताओं को बेहतर बिजली आपूर्ति की तैयारी की जा रही है। ओवरलोडिंग वाले तीनों वितरण खंड में 75 अतिरिक्त क्षमता वाले ट्रांसफार्मर बदले गए हैं। जिसमें प्रथम वितरण खंड में 33 ट्रांसफार्मर, द्वितीय वितरण खंड में 30 ट्रांसफार्मर और तृतीय वितरण खंड में 12 ट्रांसफार्मर बदले गए हैं। 

वहीं देहात क्षेत्र के तीनों वितरण खंडों में 458 ट्रांसफार्मर, जिसमें प्रथम 255, द्वितीय 105 और तृतीय में 98 ट्रांसफार्मर बदल कर अधिक क्षमता के लगाए गए हैं। अधीक्षण अभियंता देहात राजेश तोमर ने बताया कि पूरे क्षेत्र में 4 लाख उपभोक्ता हैं। जहां 400 किलोमीटर में एलटी एबीसी (एरियल बंच कंडक्टर) केबल बदली गई है। इसके अलावा बिलारी, पाकबड़ा एमडीए फेज वन, पीपलसाना भोजपुर में चारों विद्युत उपकेंद्रों पर 5 एमबी की क्षमता वृद्धि की गई है। गर्मी से पहले 25 हजार उपभोक्ताओं ने अपने निजी कनेक्शन की भी क्षमता बढ़ाई है। इसके अलावा ट्यूवबेल की जर्जर लाइनों को बदलने के साथ पुराने छोटे-छोटे ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि की गई है। 

इसके अलावा प्रथम वितरण खंड में स्मार्ट सिटी परियोजना में भी अंडरग्राउंड केबल डालने के बंच कंडक्टर प्रत्येक खंभे पर बदले जा चुके हैं। वहीं द्वितीय व तृतीय वितरण खंड में आरडीएसएस योजना के अंतर्गत पुराने जर्जर तार, बंच कंडक्टर, फ्यूज कंडक्टर आरमंड केबल ,एलटी एबीसी केबल बदली गई हैं। इसके अलावा ओवरलोड वाले क्षेत्रों में कई मोहल्लों के कनेक्शनों को एक ट्रांसफार्मर से दूसरे ट्रांसफार्मर पर बांटा गया है।

इसके अलावा दोनों वितरण खंडों में खंडवार कार्य कर रही प्राइवेट संस्थाओं के साथ विद्युत निगम के जेई व एसडीओ उपकरणों को अपनी निगरानी में बदलवा रहे हैं। उन्होंने महानगर वासियों से अनावश्यक बिजली की खपत न करने की भी अपील की है। बताया कि विद्युत निगम की ओर से गर्मी को लेकर तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : गर्मी बढ़ते ही बढ़ी डायरिया के मरीजों की संख्या, चिकित्सकों ने कहा- बिना वजह घर से बाहर न निकलें

ताजा समाचार