अल्मोड़ा: चिकित्सकों के चारधाम ड्यूटी पर जाने से बढ़ी दिक्कतें 

अल्मोड़ा: चिकित्सकों के चारधाम ड्यूटी पर जाने से बढ़ी दिक्कतें 

अल्मोड़ा, अमृत विचार। प्रदेश में होने वाली चारधाम यात्रा में ड्यूटी देने के लिए अल्मोड़ा जिले के दस चिकित्सक गुरुवार को रवाना हो गए हैं। जिसके बाद अब पहले से ही चिकित्सकों की कमी झेल रहे जिले में रोगियों की परेशानियां बढ़ गई हैं। अल्मोड़ा जिले में चिकित्सकों के कुल स्वीकृत 290 पदों के सापेक्ष यहां वर्तमान में केवल 125 चिकित्सक तैनात हैं।

जिनमें से दस चिकित्सकों, दस फार्मासिस्टों और दो लैब टैक्नीशियनों की ड्यूटी चारधाम यात्रा में लगा दी गई है। चिकित्सकों व अन्य कर्मचारियों के ड्यूटी पर रवाना होने के बाद अब सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह चरमरा गई हैं। चिकित्सकों के न होने के कारण रोगियों को उपचार मुहैया नहीं हो पा रहा है, उन्हें निजी अस्पतालों का रूख करना पड़ रहा है।

कई रोगी तो उपचार के बिना ही बैरंग वापस लौट जा रहे हैं। चिकित्सकों की कमी का सबसे अधिक असर ग्रामीण क्षेत्रों के प्राथमिक और सामुदायिक चिकित्सा केंद्रों पर पड़ा है, लेकिन स्वास्थ्य महकमा रोगियों के उपचार के लिए यहां कोई वैकल्पिक व्यवस्था तक नहीं कर पा रहा है। जिस कारण अब पूरे जिले में स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह चरमरा गई हैं।