गरमपानी: सात लाख कुंतल से अधिक उपखनिज की चोरी

गरमपानी: सात लाख कुंतल से अधिक उपखनिज की चोरी

गरमपानी, अमृत विचार। कोसी घाटी में अवैध खनन पर सख्ती से अंकुश लगाने को प्रशासन की टीम हरकत में आ गई है। उपजिलाधिकारी के निर्देश पर बर्धो क्षेत्र में प्रशासन की टीम ने उपखनिज पट्टे की जांच की। जांच में स्वीकृत पट्टे से बाहर अवैध खनन किए जाने की पुष्टि हुई। राजस्व उपनिरीक्षक सुरेश चंद्र सनवाल के अनुसार रिपोर्ट उपजिलाधिकारी को भेज दी गई है।

कोसी घाटी में अवैध खनन की लगातार शिकायत मिलने पर उपजिलाधिकारी कोश्या कुटोली विपिन चंद्र पंत के निर्देश पर प्रशासन की टीम ने बर्धो क्षेत्र में स्थित उपखनिज पट्टे पर छापा मारा। एकाएक हुई छापेमारी से पट्टेधारकों में हड़कंप मच गया। टीम पहुंचते ही उपखनिज पट्टे पर कार्य रोक दिया गया।

टीम ने पट्टे के नजदीक बने कार्यालय से जांच शुरु करनी चाही पर कार्यालय में ताला लटका होने से टीम ने पट्टे की ओर रुख कर लिया। करीब तीन घंटे तक पट्टे की नाप-जोख की। जांच में स्वीकृत पट्टे से अतिरिक्त क्षेत्र में खदान किए जाने की पुष्टि हुई। कानूनगो राजपाल सिंह व राजस्व उपनिरीक्षक सुरेश चंद्र सनवाल ने जांच रिपोर्ट तैयार की। जांच में सात लाख कुंतल से भी अधिक अवैध उपखनिज चोरी किए जाने का खुलासा हुआ। राजस्व उपनिरीक्षक सुरेश चंद्र सनवाल के अनुसार उपजिलाधिकारी को रिपोर्ट भेज दी गई है। कहा कि अवैध खनन पर सख्ती से अंकुश लगाया जाएगा। अभियान आगे भी जारी रहेगा।