हल्द्वानी: सूख रहीं 20 नदियां और गधेरे, रिचार्ज करने की तैयारी

हल्द्वानी: सूख रहीं 20 नदियां और गधेरे, रिचार्ज करने की तैयारी

हल्द्वानी, अमृत विचार। जिले की 20 नदियां और गधेरे सूखने की कगार पर हैं। इन्हें फिर से रिचार्ज करने की तैयारी में प्रशासन जुट गया है। इसको लेकर कैंप कार्यालय में जिलाधिकारी वंदना की अध्यक्षता में स्प्रिंग एवं रिवर रिज्यूविनेशन अथॉरिटी की बैठक हुई।

जिलाधिकारी ने बताया कि नदियों और गधेरों को रिचार्ज करने के लिए पौधारोपण, चैकडैम, जल संग्रहण क्षमता के साथ ही कैचमेंट का सर्वे कर प्लान बनाया जाएगा। रामनगर के लिए 5, बेतालघाट के लिए 5 और भीमताल के लिए 5-5 योजनाएं जल संस्थान और जल निगम टेकअप करेंगी। हल्द्वानी और लालकुआं में 15-15 रिचार्ज पिट उन क्षेत्रों में बनाए जाएंगे, जहां जलभराव होता है। पिट बनने से भू-जल स्तर भी बढ़ेगा।

जिले में 80 जल स्रोतों, 20 स्ट्रीम्स और गधेरों के प्रोजेक्ट के लिए पंचायती राज विभाग के डीपीआरओ को ग्राम स्तरीय कार्य योजना के लिए जनपद स्तरीय नोडल अधिकारी के साथ ब्लॉक स्तर पर बीडीओ और एडीओ पंचायत को सहायक नोडल अधिकारी नामित किया। 

जिलाधिकारी वंदना ने कहा कि क्रिटिकल वाटर रिसोर्स के जीर्णोद्वार के लिए 80 स्रोत हेतु क्षेत्रों का चिन्हिकरण किया गया है, जो कार्यदायी संस्था वर्तमान में उन क्षेत्रों में कार्य कर रही है उन्ही कार्यदायी संस्था को कार्य दिया जाए। मुख्य विकास अधिकारी नियमित मानिटरिंग करेंगे। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अशोक कुमार पाण्डे, डीएफओ सीएस जोशी,जिला विकास अधिकारी गोपाल गिरी, अधिशासी अभियंता पेयजल निगम मनोज कुमार, अशोक प्रजापति, जलसंस्थान आर एस लोशाली, नन्द किशोर, मुख्य कृषि अधिकारी वी के यादव के साथ ही सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।