अयोध्या: श्रीराम चिकित्सालय के प्रेरणा कैंटीन में मिलेगा रामलला का विशेष प्रसाद

स्वास्थ्य विभाग व ट्रस्ट के सहयोग से प्रशासन की पहल, स्वयं सहायता समूह की महिलाएं करेंगी तैयार 

अयोध्या: श्रीराम चिकित्सालय के प्रेरणा कैंटीन में मिलेगा रामलला का विशेष प्रसाद

अयोध्या, अमृत विचार। राम मंदिर में दर्शन करने के बाद परिसर से बाहर निकलने पर दर्शनार्थी रामलला का विशेष प्रसाद अपने घर ले जा सकेंगे। प्रसाद राम मंदिर के निकास मार्ग के पास श्रीराम अस्पताल के गेट पर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की ढाई करोड़ मातृशक्ति को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। उसी लक्ष्य के तहत स्वास्थ्य विभाग व श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सहयोग से जिला प्रशासन ने यह पहल की है। इसके तहत श्रीराम अस्पताल में प्रेरणा कैंटीन खोली जाएगी। इसका संचालन पूरा बाजार के ग्राम पंचायत सरायरासी की रानी लक्ष्मीबाई महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाएं करेंगी। 

3

इसका एक डेमो स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने डीएम नीतीश कुमार के सामने प्रस्तुत किया। उद्घाटन श्रमिक दिवस के दिन एक मई को किया जाएगा। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की जिला प्रबंधक सरिता वर्मा ने बताया कि ऑनलाइन ऑर्डर के माध्यम से भी प्रसाद प्राप्त िकया जा सकता है। इस प्रसाद में लगभग 11 तरह की सामग्रियों को एकत्र किया गया है।

जानिए क्या मिलेगा प्रसाद में 

श्रीराम प्रसादम के इस विशेष खूबसूरत पैकेट में आराध्य की मनोहारी छवि वाली तस्वीर के साथ रामलला का प्रसाद, हनुमानगढ़ी, कनक भवन, अमावा मंदिर का प्रसाद भी मिलेगा, जिसमे रघुपति प्रसादम, खुरचन पेड़ा, इलाइची दाना, गुड़, अयोध्या रज, हनुमानगढ़ी का लड्डू, चरण पादुका, लेमिनेटेड भगवान राम लला की फोटो, हनुमान चालीसा, सुंदरकांड, चंदन व सरयू जल रखा रहेगा।

यह एक अच्छी पहल है, जिसमें प्रशासन भी सहयोग कर रहा है। इस कार्य को शुरू करने के लिए अलग-अलग प्रकार से फंड को उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रसाद का मार्केट वैल्यू क्या होगा। इसका निर्णय समूह के द्वारा ही तय किया जाएगा। इस योजना से बड़ी संख्या में महिलाएं जुड़कर कार्य करेंगी.., नीतीश कुमार, जिलाधिकारी, अयोध्या।

यह भी पढ़ें:-Video: सास को दिल दे बैठी बहू, शारीरक संबंध बनाने को करती है मजबूर, पीड़िता ने प्रशासन से लगाई मदद की गुहार