टनकपुर: पूर्णागिरि धाम सभी श्रद्धालु आसानी से कर सकें माता के दर्शन: एडीएम 

टनकपुर: पूर्णागिरि धाम सभी श्रद्धालु आसानी से कर सकें माता के दर्शन: एडीएम 

टनकपुर, अमृत विचार। सुप्रसिद्ध मां पूर्णागिरि धाम मेले की व्यवस्थाओं को लेकर अपर जिलाधिकारी हेमंत कुमार वर्मा ने विभिन्न विभागों के साथ समीक्षा बैठक ली। चम्पावत जिला सभागार कार्यालय में आयोजित बैठक में अपर जिलाधिकारी ने श्रद्धालुओं के लिए आवास, बिजली, पानी, शौचालय, साफ सफाई, पार्किंग, यातायात तथा सुरक्षा आदि व्यवस्थाओं की जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि आने वाले श्रद्धालुओं को मां पूर्णागिरि के दर्शन आसानी से हों, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि ककरालीगेट से मां पूर्णागिरि धाम तक सभी व्यवस्थाएं बेहतर होनी चाहिए। जिला पंचायत द्वारा बताया गया कि बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के रुकने के लिए ठूलीगाड़, भैरव मंदिर तथा काली मंदिर के पास टीन शेड तथा ठूलीगाड़ के पास 200 व्यक्तियों की क्षमता वाले 2 रैन बसेरे बनाए गए हैं। जल संस्थान ने बताया कि मेला परिक्षेत्र में 2 हैंडपंप 6 हैंड पोस्ट के अतिरिक्त दो पेयजल टैंकर आदि की व्यवस्था की गई है।

अपर जिलाधिकारी ने मेला परिक्षेत्र में साफ-सफाई दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। सहायक मेला अधिकारी ने बताया कि मेला परिक्षेत्र में सफाई के लिए लगभग 80 सफाई कर्मचारी लगाए गए हैं। जिनके द्वारा बूम से मुख्य मंदिर तक सुबह शाम सफाई की जाती है। चिकित्सा विभाग से आए डॉ. कुलदीप यादव ने बताया कि ठूलीगाड़, काली मंदिर तथा भैरव मंदिर में स्वास्थ्य टीमें तैनात की गई है। इसके अतिरिक्त टुन्यास में  आयुर्वेदिक डॉक्टर की तैनाती की गई है। समीक्षा के दौरान अग्निशमन अधिकारी ने बताया कि बनबसा, बूम तथा भैरव मंदिर से मुख्य मंदिर तक फायर कार्मिकों की तैनाती की गई है। 

अधिशासी अधिकारी नगर पालिका भूपेंद्र प्रकाश जोशी ने बताया कि नगर पालिका द्वारा लगातार सुबह शाम सफाई की जा रही है। क्षेत्रीय प्रबंधक परिवहन विभाग ने बताया कि पूर्णागिरि मेले के दृष्टिगत रोडवेज द्वारा बस का संचालन किया जा रहा है। बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी आरसी कांडपाल, उप जिलाधिकारी टनकपुर आकाश जोशी, सीओ  शिवराज सिंह राणा, पीओ उरेड़ा चांदनी बंसल, क्षेत्रीय प्रबंधक परिवहन टनकपुर पवन मेहरा समेत तमाम विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

ताजा समाचार

पीलीभीत: पति और ससुर की मौत के बाद जेल भेजी गई पुत्रवधू, पांच माह का मासूम भी रहेगा साथ, दो अन्य आरोपी भी सलाखों के पीछे
ये अमेठी की संस्कृति नहीं है, कार्यालय के बाहर हुई तोड़फोड पर बोले कांग्रेस प्रत्याशी केएल शर्मा
खूब भा रहा पीलीभीत टाइगर रिजर्व, टूटा पिछले पर्यटन सत्रों का रिकॉर्ड...
Farrukhabad: किसान की हत्या में छह हिरासत में...युवती की फोटो मोबाइल के स्टेट्स पर लगाने को लेकर विवाद की बात आई सामने
मुरादाबाद : स्टेटस सिंबल बन गया सोशल मीडिया, हर गतिविधि कर रहे शेयर...साइबर ठगों की इन देशों से आ रही हैं कॉल, जानें कंट्री कोड
पीलीभीत: अवैध खनन छिपाने को कर दी थी जुताई, नायब तहसीलदार पर हमले के बाद सख्ती, खेत स्वामी पर भी होगी कार्रवाई