पीलीभीत: पीवी मलेरिया और डेंगू का मिला एक-एक मरीज, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

पीलीभीत: पीवी मलेरिया और डेंगू का मिला एक-एक मरीज, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

पीलीभीत, अमृत विचार। एक तरफ अस्पतालों में उल्टी और दस्त के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। वहीं संक्रमण ने भी धीरे-धीरे पैर पसारना शुरु कर दिए हैं। संचारी रोग नियंत्रण अभियान के बीच जिले में एक पीवी मलेरिया (प्लासमोडियम वाइवेक्स) और एक डेंगू का मरीज मिला है। 

मरीजों की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। इस सीजन में अभी तक यह पहला केस सामने आया है। मलेरिया विभाग की ओर से मरीज का चेकअप करने के बाद उसका इलाज शुरु कर दिया है।

जिले में संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत समस्त गांवों में कैंप लगाकर चेकअप और दवा का छिड़काव कराया जा रहा है। कैंप में न्यूरिया के सैजना गांव निवासी 60 वर्षीय  खेमकरन पुत्र दुर्गा प्रसाद में पीवी मलेरिया की पुष्टि हुई है। यह केस जिले में दो साल के बाद मिला है। पीवी मलेरिया होने से दस्त और थकान और बुखार चढ़ता उतराता रहता है। 

जांच में पीवी मलेरिया की पुष्टि होने के बाद  मलेरिया विभाग की टीम ने गांव में पहुंचकर उसके परिजनों के भी सैंपल लेकर परीक्षण को भेजे हैं। वहीं गांव में मच्छरनाशक दवा का छिड़काव भी कराया गया है। ताकि इस बीमारी को फैलने से रोका जा सके। इधर, शहर के एक युवक में डेंगू की पुष्टि हुई है। जिसका सैंपल लेकर एलाइजा परीक्षण को भेजा गया है।

पीवी मलेरिया और डेंगू का एक-एक  मरीज मिला है। दोनों का इलाज किया जा रहा है। फिलहाल किसी तरह का खतरा नहीं है। टीमों के अलर्ट होने से अभी तक कोई भी जैपनीज इंसेफेलाइटिस और मस्तिष्क ज्वर का केस सामने नहीं आया है। संवेदनशील इलाकों में प्रतिदिन टीमें जांच करने के लिए पहुंच रही हैं।- पंकज द्विवेदी, जिला मलेरिया अधिकारी

ये भी पढे़ं- पीलीभीत: निकाह के 16 साल बाद विवाहिता को दिया तीन तलाक, दहेज में मांग रहे थे पांच लाख