Lok Sabha Election 2024 : मुरादाबाद में 62.05 प्रतिशत हुआ मतदान, लोकतंत्र में युवाओं ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका 

Lok Sabha Election 2024 : मुरादाबाद में 62.05 प्रतिशत हुआ मतदान, लोकतंत्र में युवाओं ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका 

मुरादाबाद। मुरादाबाद लोकसभा सीट पर घड़ी की सुइयों की टिकटिक के साथ मतदान प्रतिशत बढ़ता रहा। सुबह के पहले दो घंटे में सबसे कम 11.76 प्रतिशत पोलिंग हुई। जबकि इसके बाद मतदान ने रफ्तार पकड़ ली। दोपहर एक बजे तक 35.25, तीन बजे तक 46.28 और शाम 5 बजे तक 58.06 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसमें सर्वाधिक कांठ विधानसभा के मतदाताओं ने जागरूकता दिखाते हुए 63.50 फीसदी मतदान कर लोकतंत्र का फर्ज निभाया। अंत में 62.05 प्रतिशत तक मतदान पहुंचा।

घड़ी की टिकटिक के साथ मतदान प्रतिशत भी बढ़ता रहा। सुबह के पहले दो घंटे में सात से 9 बजे तक 11.76 प्रतिशत मत पड़े थे। जिसमें महानगर के कई बूथों पर लंबी कतार लगी थी तो बहुत से बूथों पर सन्नाटा पसरा रहा। जैसे-जैसे समय बढ़ा मतदाताओं के कदम बूथों की ओर बढ़ते चले गए। सुबह 9 बजे तक जहां मुरादाबाद लोकसभा क्षेत्र में सिर्फ 11.76 प्रतिशत मतदान हुआ था वह अगले दो घंटे में 11 बजे मुरादाबाद में 11 बजे तक 23.36 % वोट पड़ गए। जो दिन के एक बजे बढ़कर 35.25 प्रतिशत हो गया। जिसमें कांठ विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक 37.10 और सबसे कम ठाकुरद्वारा में 34.30 प्रतिशत मतदान हुआ है।

इसके अलावा बढ़ापुर विधानसभा क्षेत्र में 35.87%, मुरादाबाद ग्रामीण में 35.25 और मुरादाबाद नगर विधानसभा क्षेत्र में 34.24 फीसदी मतदान हुआ। इस प्रकार एक बजे तक मुरादाबाद लोकसभा सीट पर एक बजे तक 35.25 प्रतिशत मतदान हुआ था। जो तीन बजे तक बढ़कर 46.28 और शाम 5 बजे तक 58.06 और 62.05 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डालकर लोकतंत्र को मजबूत करने में अपनी भूमिका निभाई। जिला निर्वाचन अधिकारी मानवेंद्र सिंह ने मतदाताओं से शत प्रतिशत मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत बनाने की अपील की। उन्होंने बूथों पर पहुंच कर निरीक्षण किया। उनके साथ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हेमराज मीना भी मौजूद रहे।

युवाओं ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका 
मुरादाबाद। इस बार के मतदान में युवाओं ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। दीनदयाल नगर के सार्थक सक्सेना ने पहली बार लोकसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। कहा कि लोकतंत्र के महापर्व में वोट देकर काफी खुशी महसूस हुई। वह आगे भी अपने इस दायित्व को निभाते रहेंगे।

सार्थक सक्सेना

तपती धूप के बीच लाइनों में लगे मतदाता 
लोकसभा चुनाव के मतदान दिवस पर शुक्रवार सुबह से ही धूप में तेजी है। लेकिन मतदाताओं के जोश के आगे तपती धूप भी फीकी पड़ गई। सुबह के समय धूप कम होने के बावजूद कुछ क्षेत्रों में मतदाता कम निकले, लेकिन दोपहर तपती धूप के बावजूद मतदाताओं का हौसला कम नहीं हुआ। दोपहर बाद पारा काफी तेजी से चढ़ा और दोपहर में बैसाख की धूप और गर्मी मतदाताओं के उत्साह पर भारी पड़ती नजर आई। दोपहर में कई पोलिंग केंद्रों पर मतदान बढ़ने का रुझान दिखाई दिया। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। उसके बावजूद भी मतदाता अपना मतलब का प्रयोग करने के लिए केंद्रो पर पहुंच रहे हैं।

बढ़ी मतदान की रफ्तार

एक बजे तक मुरादाबाद में 35.25 प्रतिशत मतदान
मुरादाबाद लोकसभा चुनाव में दोपहर एक बजे तक 35.25 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाला है। जिसमें कांठ विधान सभा क्षेत्र में सर्वाधिक 37.10 और सबसे कम ठाकुरद्वारा में 34.30 प्रतिशत मतदान हुआ है। घड़ी की टिकटिक के साथ मतदान प्रतिशत भी बढ़ रहा है। सुबह के पहले दो घंटे में सात से 9 बजे तक 11.76 प्रतिशत मत पड़े थे। जिसमें महानगर के कई बूथों पर लंबी कतार लगी थी तो बहुत से बूथों पर सन्नाटा पसरा रहा। जैसे जैसे समय बढ़ा मतदाताओं के कदम बूथों की ओर बढ़ते चले गए।

7

टाउन हॉल पुरानी तहसील में बने मतदान केंद्र पर मतदान करने के लिए लाइन में खड़े मतदाता।

व

पाकबड़ा के गांव लोदीपुर राजपूत में जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष विजय भान सिंह ने डाला वोट ।

सुबह 9 बजे तक जहां मुरादाबाद लोकसभा क्षेत्र में सिर्फ 11.76 प्रतिशत मतदान हुआ था वह अगले दो घंटे में 11 बजे मुरादाबाद में 11 बजे तक 23.36 % वोट पड़ गए। जो दिन के एक बजे बढ़कर 35.25 प्रतिशत हो गया। जिसमें कांठ विधान सभा क्षेत्र में सर्वाधिक 37.10 और सबसे कम ठाकुरद्वारा में 34.30 प्रतिशत मतदान हुआ है। इसके अलावा बढ़ापुर विधानसभा क्षेत्र में 35.87%, मुरादाबाद ग्रामीण में 35.25 और मुरादाबाद नगर विधानसभा क्षेत्र में 34.24 फीसदी मतदान हुआ। इस प्रकार एक बजे तक मुरादाबाद लोकसभा सीट पर एक बजे तक 35.25 प्रतिशत मतदान हुआ है। जिला निर्वाचन अधिकारी मानवेंद्र सिंह ने मतदाताओं से शत प्रतिशत मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत बनाने की अपील की। उन्होंने बूथों पर पहुंच कर निरीक्षण किया। उनके साथ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हेमराज मीना भी मौजूद रहे।

दिव्यांग और बुजुर्गों मतदाताओं के लिए की खास व्यवस्था 
मुरादाबाद। लोकसभा के आम चुनाव में दिव्यांग और बुजुर्गों मतदाताओं के लिए सभी मतदान केंद्रों पर खास व्यवस्था की गई है। जिला प्रशासन ने ऐसे लोगों को परेशानी से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम के कर्मचारियों को मतदान केद्रों में बुजुर्ग और दिव्यांगों को व्हीलचेयर के द्वारा लाने और ले जाने की जिम्मेदारी सौंप है। ताकि चुनावी पर्व में बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं को कोई परेशानी ना हो और वह अपने मत का प्रयोग कर सकें। चुनाव आयोग के निर्देश पर उनके लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई है। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी शिवकुमार ने बताया कि दो कर्मचारियों की ड्यूटी व्हीलचेयर पर बुजुर्ग और दिव्यांगों को मतदान केंद्र तक ले जाने पर लगाई गई है उन्होंने बताया कि सभी पोलिंग स्टेशन पर यह व्यवस्था की गई है।

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मुरादाबाद लोकसभा सीट पर सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्वक तरीके से मतदान जारी है। युवाओं में खासा जोश देखा जा रहा है। कई बूथों पर मतदाताओं की लंबी कतार लगी है तो कई पर सन्नाटा छाया है, इक्का दुक्का मतदाता आ रहे हैं। 

77

महानगर के राजकीय इंटर कॉलेज में बने बूथ पर वोट डालने के लिए लगी मतदाताओं की कतार

मतदाताओं में नहीं दिख रहा उत्साह, भीड़भाड़ वाले मतदान केंद्रों पर पसरा सन्नाटा
मतदान में मतदाताओं का सुबह से ही उत्साह नहीं दिख रहा है। जिसके चलते घनी आबादी वाले जिन बूथों पर हमेशा भारी भीड़ रहती थी, वहां इस बार सन्नाटा पसरा हुआ है। महानगर के जीआईसी के मतदान केंद्र पर लोग घंटे खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते थे, लेकिन इस बार यहां भी इक्का-दुक्का बूथों को छोड़कर सारे बूथ खाली दिखाई दिए। दो-तीन बूथों पर लाइन लगी मिली, लेकिन उसमें भी 15 से 20 लोगों की लाइन थे। जबकि इससे पहले हुए चुनाव में जीआईसी पर बने मतदान केदों पर 100 से 200 लोगों की लाइन लगती थी।

1

मंडी चौक स्थित राजकला गर्ल्स इंटर कॉलेज में बने मतदान केंद्र पर पसरा सन्नाटा।

इन बूथों पर भी पसरा  सन्नाटा
इसके अलावा महानगर के मंडी चौक स्थित राजकला गर्ल्स इंटर कॉलेज, गोकुलदास डिग्रीकॉलेज, प्रताप सिंह गर्ल्स कॉलेज और तहसील स्कूल समेत तमाम बूथों 10:30 तक सन्नाटा पसरा दिखाई दिया। वहीं मतदाताओं सुस्ती राजनीतिक दलों में खलबली मचा रही है। जबकि कई दिन पहले से ही प्रशासन और सामाजिक संगठनों ने लोगों को ज्यादा से ज्यादा मतदान के लिए जागरूक किया था।

2

आरआरके स्कूल में मतदान के लिए कतार में खड़े मतदाता

देहात विधानसभा क्षेत्र में आरआरके स्कूल में बने बूथ पर सुबह 9 बजे तक 93 वोट पड़े हैं। सुबह नौ बजे तक मुरादाबाद लोकसभा क्षेत्र में 10.89 % प्रतिशत मतदान हुआ है। पीठासीन अधिकारी शोभित शर्मा ने बताया कि इसमें महिला 36 और 57 पुरूष मतदाताओं ने वोट डाला है। आरआरके स्कूल में बने मतदान केंद्र के बाहर भाजपा और सपा का काउंटर लगा है। जिस पर बैठे कार्यकर्ता मतदाताओं के नाम लिस्ट में देखकर जानकारी दे रहे हैं।

4

पूर्व सांसद /एमएलसी सत्यपाल सिंह सैनी ने माता वाली मिल्क में पहुंचकर परिवार संग वोट डाला

वहीं मंडी चौक स्थित राजकला गर्ल्स इंटर कॉलेज में मतदान केंद्र पर सन्नाटा पसरा हुआ है। जबकि महानगर के गलशहीद स्थित एचएसबी इंटर कॉलेज में बने मतदान केंद्र के बाहर समर्थकों के साथ सपा प्रत्याशी रुचि वीरा की बेटी स्वाति वीरा अपनी मां के लिए लोगों के बीच पहुंच कर आशीर्वाद मांग कर वोटिंग की जानकारी ले रही हैं। पूर्व सांसद व विधान परिषद सदस्य सत्यपाल सिंह सैनी ने माता वाली मिलक में बने बूथ पर परिवार के साथ मतदान किया। तो वहीं ब्लॉक प्रमुख सदर मनीष सिंह ने समाथल गांव में अपना वोट डाला।

रुचि वीरा की पुत्री स्वाति वीरा

गलशहीद स्थित एचएसबी इंटर कॉलेज पर बने मतदान केंद्र के बाहर समर्थकों के साथ खड़ी सपा प्रत्याशी रुचि वीरा की पुत्री स्वाति वीरा।

ये भी पढ़ें : Lok Sabha Election 2024: मुरादाबाद में मतदान के लिए लगीं लाइनें, युवा बोले- विकास के मुद्दे पर किया वोट