बिहार में लोकसभा के प्रथम चरण के चुनाव की तैयारियां पूरी, कल होगा मतदान

बिहार में लोकसभा के प्रथम चरण के चुनाव की तैयारियां पूरी, कल होगा मतदान

पटना। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में बिहार की चार सीटों पर शुक्रवार को होने वाले मतदान की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 76,01,629 मतदाता कल सुबह सात बजे से अपने मताधिकार का प्रयोग कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। 

निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, औरंगाबाद, गया (सु), जमुई (सु) और नवादा संसदीय क्षेत्र में 39,63,223 पुरुष मतदाताओं सहित कुल 76,01,629 मतदाता 38 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए शुक्रवार सुबह 07 बजे से 7,903 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस चुनाव में कुल 92,602 मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। 

स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान वाले चार निर्वाचन क्षेत्रों में अर्धसैनिक बलों की 153 कंपनियां तैनात की गई हैं। नक्सल प्रभावित इलाके औरंगाबाद के 10, गया के 16, जमुई के 28 और नवादा लोकसभा सीट के एक बूथ पर अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था की गयी है। मतदान सुबह सात बजे शुरू होकर शाम 05 बजे तक चलेगा। 

संवेदनशील बूथों पर शाम चार बजे मतदान समाप्त हो जायेगा। चारों सीटों पर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) और इंडिया गठबंधन के उम्मीदवारों के बीच सीधा मुकाबला है। गया लोकसभा सीट पर राजग के घटक हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के प्रमुख एवं बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी और इंडिया गठबंधन के घटक राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के कुमार सर्वजीत आमने-सामने हैं।

वर्ष 1991 के लोकसभा चुनाव में कुमार सर्वजीत के पिता राजेश कुमार ने मांझी को हराया था। इस सीट से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की सुषमा कुमारी भी मैदान में हैं। 

ये भी पढे़ं- ईडी ने सोरेन के जमीन खरीद से जुड़े मामले में चार और लोगों को किया गिरफ्तार