हल्द्वानी: चुनाव में चौकन्नें रहें, मोबाइल पर नहीं माहौल पर नजर रखें...

हल्द्वानी: चुनाव में चौकन्नें रहें, मोबाइल पर नहीं माहौल पर नजर रखें...

हल्द्वानी, अमृत विचार। लोकसभा चुनाव के लिए स्थानीय पुलिस और बाहर से आई पुलिस व फोर्स को सख्त चेतावनी के साथ पोलिंग पार्टियों संग रवाना कर दिया गया। खालसा गर्ल्स कॉलेज में आयोजित बीफ्रिंग में आदेश दिए गए कि ड्यूटी के दौरान किसी भी सुरक्षा कर्मी की नजर मोबाइल फोन पर नहीं माहौल पर होगी। अगर इसमें कोताही बरती गई तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

सुरक्षा कर्मियों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी वंदना व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रह्लाद नारायण मीणा ने कहा, सुरक्षाकर्मी निर्वाचन पार्टी के साथ मतदान केंद्र पर जाएंगे। मतदान के दिन सभी मतदान परिसरों के 100 मीटर की परिधि में धारा 144 लागू रहेगी। मतदान स्थलों पर सतर्क दृष्टि रखें और मतदाताओं को लुभाने वाले किसी प्रकार के कृत्य होने पर तत्काल वैधानिक कार्रवाई करें।

मतदान स्थल से 100 मीटर की परिधि में किसी भी प्रकार के पोस्टर, बैनर और लाउड स्पीकर नहीं लगेंगे। मतदान बूथ के अंदर मोबाइल फोन वर्जित होगा। मतदान स्थल पर बस्ता और बूथ लगाने के लिए पीठासीन की अनुमति आवश्यक होगी। सुरक्षा कर्मी पोलिंग एजेंट के साथ चुनावी गतिविधि में शामिल न हों।

निर्वाचन ड्यूटी के दौरान साफ-सुथरी वर्दी पहनें और सूझबूझ व शालीनता से ड्यूटी करेंगे। ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन का प्रयोग और मादक पदार्थ का सेवन न करें। मतदान केंद्र में पीठासीन अधिकारी की अनुमति के बिना किसी को भी प्रवेश न करने दें। मतदान प्रभावित करने वालों पर कड़ी नजर रखें और जानकारी जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारी को सूचित करें। 

ब्रीफिंग के बाद सभी सुरक्षा कर्मियों को शुभकामनाएं देकर निर्वाचन ड्यूटी के लिए रवाना किया गया। ब्रीफिंग में होमगार्ड कमांडेंट सीएपीएफ राजीव बलूनी, एसपी सिटी प्रकाश चंद्र, सीओ लालकुआं संगीता, सीओ हल्द्वानी नितिन लोहनी, अन्य राजपत्रित अधिकारी, सीएपीएफ बलों के असिस्टेंट कमांडेंट, जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट व निर्वाचन ड्यूटी में लगे सुरक्षा कर्मी मौजूद रहे।


3499 पुलिस अधिकारी, कर्मियों संग 2 कंपनी पीएसी और 7 कंपनी सीएपीएफ लगेगी
जिले में मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रह्लाद नारायण मीणा ने बताया कि चुनाव के लिए 11 क्षेत्राधिकारी और अपर पुलिस अधीक्षक, 18 निरीक्षक, 105 उप निरीक्षक, 8 वन दरोगा, 90 सहायक उप निरीक्षक, 286 हेड कांस्टेबल, 704 कांस्टेबल, 177 वन रक्षक, 1750 होमगार्ड व 350 पीआरआडी के जवान यानी कुल 3499 सुरक्षा कर्मी तैनात रहेंगे। इसके अलावा 2 कंपनी प्रांतीय रक्षक दल (पीएसी), 7 कंपनी सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (सीएपीएफ) के साथ पंजाब पुलिस और उत्तर प्रदेश के होमगार्ड को भी लगाया गया है।