Farrukhabad: साइबर पेट्रोलिंग व कम्यूनिटी पुलिसिंग से बचेगी चुनावी शुचिता...साइबर सेल टीम सोशल मीडिया पर रख रही निगरानी

फर्रुखाबाद में साइबर पेट्रोलिंग व कम्यूनिटी पुलिसिंग से बचेगी चुनावी शुचिता

Farrukhabad: साइबर पेट्रोलिंग व कम्यूनिटी पुलिसिंग से बचेगी चुनावी शुचिता...साइबर सेल टीम सोशल मीडिया पर रख रही निगरानी

फर्रुखाबाद, अमृत विचार। लोकसभा चुनाव के दौरान आचार संहिता के अनुपालन और चुनावी शुचिता पर निर्वाचन आयोग की ओर से लगातार जोर दिया जा रहा है। इसी क्रम में प्रिंट व इलेक्ट्रानिक मीडिया व सोशल मीडिया में भ्रामक समाचारों पर नजर रखने के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से कलेक्ट्रेट में मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति (एमसीएमसी) की स्थापना की गई है। 

वहीं इंटरनेट मीडिया पर उपलब्ध विभिन्न प्लेटफार्म जैसे एक्स, इंस्टाग्राम, फेसबुक, टेलीग्राम के अलावा यू-ट्यूब पर नजर रखने के लिए पुलिस भी साइबर पेट्रोलिंग और कम्यूनिटी पुलिसिंग में हाथ आजमा रही है । 

शासन की ओर से पुलिस को इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म पर भड़काऊ कंटेंट पर नजर रखने के निर्देश है। इसके लिए आम लोगों से भी मदद लेने का प्रावधान है। साइबर सेल की पुलिस टीम सोशल मीडिया पर मंदिर, मस्जिद, हिंदू, मुसलमान आदि की-वर्ड डालकर लगातार सर्च करती है। 

विवादित पोस्ट डालने वाले लोगों को भी चिह्नित कर उनकी पोस्ट पर नजर रखी जाती है। शासन स्तर पर पुलिस महानिदेशालय स्तर पर वाट्सएप चैनल बनाया गया है। इसमें हर थाने के अधिकारी व पुलिस कर्मी जोड़े जा रहे हैं । 

पुलिस अधीक्षक विकास कुमार ने बताया कि जनपद के सभी थानाध्यक्षों के अलावा 10-10 पुलिस कर्मी पुलिस के वाट्सएप चैनल से जोड़े गए है। फिलहाल साइबर सेल के माध्यम से ही सोशल मीडिया पर साइबर पेट्रोलिंग का काम किया जा रहा है। 

पुलिस की ओर से नंबर जारी किया गया है, जिस पर आम आदमी बिना अपनी पहचान बताए सूचना दे सकता है। चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से जुड़ी हर पोस्ट पर पुलिस की नजर है। फेक न्यूज की विशेष निगरानी की जा रही है। इसके लिए फैक्ट चेक ऐप का इस्तेमाल भी किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- Farrukhabad Accident: ससुराल जा रहे युवक की सड़क हादसे में मौत, परिवार में मचा कोहराम