धूमधाम से मनाई गई जयंती, याद किए गए बाबा साहेब भीम राव आंबेडकर, डीएम ने कही ये बात

धूमधाम से मनाई गई जयंती, याद किए गए बाबा साहेब भीम राव आंबेडकर, डीएम ने कही ये बात

बाराबंकी, अमृत विचार। संविधान रचयिता डॉ.भीमराव आंबेडकर की 133 वीं जयंती जिले भर में रविवार को मनाई गई। सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों के साथ स्वयंसेवी संगठनों द्वारा बाबा आंबेडकर के प्रतिमा व चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया। वहीं राजनीतिक दलों ने भी आंबेडकर जयंती पर उन्हें याद किया। कई कार्यक्रमों में वक्ताओं ने डॉ.भीमराव आंबडेकर के जीवन चरित्र पर प्रकाश भी डाला।

डीएम ने कही ये बात 
कलेक्ट्रेट के लोकसभागार में आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने कहा कि आधुनिक भारत के सामाजिक उत्थान में सबसे अधिक प्रभाव डॉ.भीमराव आंबेडकर के योगदान का रहा है। डॉ. आंबेडकर ने सामाजिक कुरीतियों पर करारा प्रहार करते हुए छुआछूत के विभेदीकरण के खिलाफ जीवन पर्यंत आवाज उठाई। इनके जीवन से हम सबको प्रेरणा लेने की जरूरत है। इस मौके पर एडीएम अरुण कुमार, एसडीएम नवाबगंज विजय त्रिवेदी समेत कई अधिकारियों ने अपने विचार रखे। वहीं नाका सतरिख स्थित आंबेडकर प्रतिमा पर कैबिनेट मंत्री दारा सिंह चौहान ने भाजपाइयों के साथ माल्यार्पण किया।

निकाली गई शोभायात्रा 
बंकी कस्बे में भी शोभा यात्रा निकाली गई। वहीं शहर के सट्टी बाजार स्थित ऑल इंडिया पसमांदा मुस्लिम महाज के कार्यालय पर भी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसीम राईन ने बाबा के चित्र पर माल्यार्पण किया। उन्होंने कहा कि डॉ. भीमराव अंबेडकर पिछड़े, दलित व निर्धन वर्ग के मसीहा थे। वहीं हैदरगढ़ के बहरामपुर मजरे सतरही में ग्राम प्रधान राजन सिंह की अध्यक्षता में जयंती मनाई गई। उदय, बुद्धू, गुड्डू, राम अधार, विशाल, पंकज आदि ने अंबेडकर प्रतिमा पर  माल्यार्पण व पुष्पार्चन किया। सभी लोगों के बीच में मिष्ठान का वितरण किया गया। इसी तरह रामनगर कस्बे में विभिन्न सांस्क्रतिक कार्यक्रम आयोजित कर झांकियां निकाली गईं। कई गांवों में छोटे-छोटे बच्चों ने एक दूसरे को रंग गुलाल लगाकर मिठाइयां बांटी। ग्राम अशोकपुर में अनुनाइयों ने उनके चित्र पर पुष्प माल चढ़ा कर खुशियां मनायी। सिरौलीगौसपुर क्षेत्र के ग्राम अलीनगर में भाजपा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि शरद अवस्थी ने डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। इस मौके पर संदीप, जितेन्द्र, अमरेंद्र, संतोष आदि मौजूद रहे। 

याद किए गए बाबा साहेब 
जैदपुर क्षेत्र के हरख ब्लॉक कार्यकय में बीडीओ मोनिका पाठक, जैदपुर सीएचसी पर अधीक्षक डॉ. सुशील सरोज, जैदपुर थाने में थाना प्रभारी अमित प्रताप सिंह, जीजीआईसी में प्रधानाचार्य मंजू श्रीवास्तव, खुशहालपुर डिग्री कॉलेज में इं. अरुण कुमार समेत विभिन्न ग्राम पंचायतों में प्रधानों द्वारा बाबा आंबेडकर के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया। मसौली क्षेत्र में भी भव्य शोभायात्रा निकाली गई तथा भंडारे का आयोजन किया गया। ग्राम पंचायत बड़ागांव मे डॅ. भीमराव अंबेडकर पार्क मे स्थापित प्रतिमा का माल्यार्पण ग्राम प्रधान प्रतिनिधि नूर मोहम्मद समेत कई अन्य लोगों ने किया। इसी तरह बांसा, मेढिया,  शहाबपुर, सैदनपुर मे अम्बेडकर जयंती धूमधाम से मनायी गई। वहीं  सूरतगंज क्षेत्र के आठ पंचायत सिकोहना, बरैय्या, करनपुर के बुढ़ानापुर, अंदीपुर, एंडौरा एवं नालें पार सहित अन्य गांवों की विशाल शोभा यात्रा बेल चौराहा पहुंची। जहां पर बाबा साहब के प्रबुद्धजन ने मूर्ति में माल्यार्पण किया। उसके बाद में भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया। कार्यक्रम में पहुंचे राज्यमंत्री सतीश चंद्र शर्मा ने कहा कि राष्ट्र के निर्माण में भारत रत्न बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर का बहुत बड़ा योगदान है। राष्ट्र के प्रति उनके योगदान को मापा नहीं जा सकता है। इस मौके पर आयोजक जितेंद्र, छोटू, सुनील, पूर्व विधायक शरद अवस्थी, आशीष, सुशील, बबलू, आदि उपस्थित रहे।

राजनैतिक मंच देख जमीन पर बैठे गठबंधन प्रत्याशी 
कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे इंडिया गठबंधन से कांग्रेस प्रत्याशी तनुज पुनिया के सामने असहज की स्थति बन गई। दरअसल कार्यक्रम के मंच पर भाजपा का बैनर लगा था। जिसमें कमल फूल के संग ही पीएम और सीएम के साथ अन्य नेताओं की तस्वीरे लगी थी। भाजपा के पूर्व विधायक शरद अवस्थी पार्टी के अंय नेताओं के साथ मंच साझा कर रहे थे। यह देख कांग्रेस प्रत्याशी मंच के बजाए नीचे ही बैठ गए। इस पर बाबा साहब के अनुयाइयों ने अनाउंसमेंट कराया कि 'यह किसी राजनैतिक दल का कार्यक्रम नहीं है, कृपया मंच पर लगा भाजपा का बैनर हटा दिया जाए। फिलहाल कांग्रेस प्रत्याशी तनुज पुनिया मंच साझा किए बगैर ही बाबा साहब को पुष्पांजलि अर्पित कर वापस चले गए। अंत तक पोस्टर न हटाएं जाने से नाराज कार्यकर्ता भीड़ के साथ वापस घरों की ओर चले गए।