हल्द्वानी: छात्रों के तुलना में प्रश्न पत्र आ रहे आधे, फोटो कॉपी कराकर चलाना पड़ रहा काम

हल्द्वानी: छात्रों के तुलना में प्रश्न पत्र आ रहे आधे, फोटो कॉपी कराकर चलाना पड़ रहा काम

हल्द्वानी, अमृत विचार। एमबीपीजी कॉलेज में चल रही परीक्षाओं में छात्रों की तुलना में प्रश्न पत्र काफी कम आ रहे हैं। ऐसे में, प्रश्न पत्र की फोटो कॉपी कराई जा रही है, जिससे छात्रों को समय से प्रश्न पत्र नहीं मिल पा रहे।

एमबीपाजी कॉलेज में बीती 30 मार्च से वार्षिक पद्धति (बीए, बीएससी, बीकॉम प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष) की मुख्य व भूतपूर्व छात्रों की परीक्षाएं चल रही हैं, लेकिन शाम की पाली में पेपर दे रहे छात्रों की तुलना में अक्सर 50 प्रतिशत तक प्रश्न पत्र कम आ रहे हैं। ऐसे में प्रश्न पत्रों की फोटो कॉपी कराकर छात्रों को बांटी जा रही हैं। फोटो कॉपी करने में समय लग रहा है और छात्रों को काफी देर से प्रश्न पत्र मिल रहे हैं, जिससे परीक्षा का ज्यादातर समय प्रश्न पत्र के इंतजार में ही चला जा रहा है।

शनिवार को भी शाम की पाली में बीकॉम तृतीय वर्ष के कॉमर्स के पेपर में 733 छात्रों ने प्रतिभाग किया लेकिन प्रश्न पत्रों की संख्या 50 प्रतिशत तक कम होने के कारण उनकी फोटो कॉपी कराई गई, जिसमें काफी समय लगा लेकिन तब तक छात्र खाली बैठे रहे। पेपर देकर बाहर निकले एक छात्र ने बताया कि शाम की पाली में 1 बजे से पेपर शुरू हुआ लेकिन प्रश्न पत्र मिलते-मिलते दो बज गए। छात्रों को दो घंटे में ही प्रश्न पत्र हल करना पड़ा। उन्होंने कहा कि फोटो कॉपी कराते समय बिजली गुल हो जाती तो प्रश्न पत्र मिलने में और देरी होती।

कॉलेज के अधिकारियों ने बताया कि पेपरों के लिफाफे को तय समय में ही खोलने का आदेश हैं, इसलिए फोटो कॉपी कराने में समय लग रहा है। बताया कि छात्रों ने काफी बाद तक परीक्षा फॉर्म भरे, जिससे छात्रों की संख्या बढ़ गई लेकिन पेपर पुराने आंकड़ों के तहत ही भेजे जा रहे हैं। 

पेपरों की संख्या कम आने की सूचना विश्वविद्यालय को दे दी गई है। आगामी परीक्षाओं में सुधार किया जाएगा।
- महेश कुमार, परीक्षा प्रभारी. एमबीपीजी कॉलेज