RR vs GT: रोमांचक मैच में बल्लेबाजों ने टाइटंस को दिलाई जीत, 3 विकेट से राजस्थान को हराया

RR vs GT: रोमांचक मैच में बल्लेबाजों ने टाइटंस को दिलाई जीत, 3 विकेट से राजस्थान को हराया

जयपुर। कप्तान शुभमन गिल के अर्धशतक के बाद राशिद खान और राहुल तेवतिया की ताबड़तोड़ पारियों से गुजरात टाइटंस ने इंडियन प्रीमियर लीग में बुधवार को यहां बेहद रोमांचक मुकाबले में अंतिम गेंद पर राजस्थान रायल्स को तीन विकेट से हराकर उसके लगातार चार जीत के क्रम को तोड़ दिया। 

रॉयल्स के 197 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टाइटंस की टीम ने राशिद (11 गेंद में नाबाद 24) और तेवतिया (11 गेंद में 21 रन, तीन चौके) के बीच सातवें विकेट की 14 गेंद में 36 रन की साझेदारी से 20 ओवर में सात विकेट पर 199 रन बनाकर जीत दर्ज की। कप्तान शुभमन गिल (72) और साई सुदर्शन (35) ने पहले विकेट के लिए 64 रन जोड़कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। 

रॉयल्स के लिए कुलदीप सेन (41 रन पर तीन विकेट) और युजवेंद्र चहल (43 रन पर दो विकेट) ने विकेट चटकाए लेकिन उसके सभी गेंदबाज महंगे साबित हुए। रियान पराग (48 गेंद में 76 रन, पांच छक्के, तीन चौके) और कप्तान संजू सैमसन (38 गेंद में नाबाद 68 रन, दो छक्के, सात चौके) ने इससे पहले अर्धशतक जड़ने के अलावा तीसरे विकेट के लिए 78 गेंद में 130 रन की साझेदारी की जिससे रॉयल्स ने तीन विकेट पर 196 रन बनाए। टीम अंतिम आठ ओवर में 108 रन जोड़े में सफल रही। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरे टाइटंस को गिल और सुदर्शन की जोड़ी ने सतर्क शुरुआत दिलाई। दोनों ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 44 रन जोड़े। सुदर्शन ने ट्रेंट बोल्ट पर चौके से खाता खोलने के बाद आवेश खान की गेंद को दर्शकों के बीच पहुंचाया। गिल ने भी केशव महराज और आवेश पर छक्के जड़े। सुदर्शन ने युजवेंद्र चहल का स्वागत लगातार दो चौकों के साथ किया। 

चहल ने एक गेंद बाद सुदर्शन का बेहद आसान कैच भी टपका दिया। तेज गेंदबाज सेन ने सुदर्शन को पगबधा करके इस साझेदारी को तोड़ा। मैदानी अंपायर ने बल्लेबाज को नॉट आउट दिया था लेकिन डीआरएस लेने पर उन्हें अपना फैसला बदलना पड़ा। उन्होंने 29 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके और एक छक्का मारा। 

इसके बाद बारिश के कारण कुछ मिनटों के लिए खेल रुका और ब्रेक के बाद सेन की पहली ही गेंद को मैथ्यू वेड (04) विकेटों पर खेल गए। सेन ने दो गेंद बाद अभिनव मनोहर (01) को भी बोल्ड करके गुजरात का स्कोर तीन विकेट पर 79 रन किया। गिल ने एक छोर संभाले रखा। उन्होंने चहल की गेंद पर दो रन के साथ 35 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। टाइटंस का शतक 13वें ओवर में पूरा हुआ।

विजय शंकर (16) ने चहल पर चौका मारा लेकिन इसी लेग स्पिनर की गेंद पर बोल्ड हो गए। टाइटंस को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 73 रन की दरकार थी। गिल ने चहल पर लगातार दो चौके मारे लेकिन अगली गेंद पर सैमसन ने उन्हें स्टंप कर दिया। उन्होंने 44 गेंद का सामना करते हुए छह चौके और दो छक्के मारे। शाहरूख खान ने अश्विन की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़कर रन गति बढ़ाई। आवेश ने 18वें ओवर में सिर्फ सात रन दिए और शाहरूख (14) को पगबाधा भी किया।

 टाइटंस को अंतिम दो ओवर 35 रन की जरूरत थी। राहुल तेवतिया ने सेन पर दो जबकि राशिद खान ने एक चौका मारा जिससे ओवर में 20 रन बने। राशिद ने अंतिम ओवर में तेवतिया के रन आउट होने के बावजूद आवेश पर तीन चौके जड़कर टाइटंस को जीत दिला दी। इससे पहले गिल ने टॉस जीतकर रॉयल्स को बल्लेबाजी का न्योता दिया और उनके गेंदबाजों ने विरोधी बल्लेबाजों को शुरुआत में खुलकर नहीं खेलने दिया। 

यशस्वी जायसवाल (24) ने उमेश यादव (47 रन पर एक विकेट) पर चौके से खाता खोला और फिर इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में लगातार दो चौके मारे। जायसवाल ने उमेश पर एक और चौका मारा लेकिन अगली गेंद पर विकेटकीपर मैथ्यू वेड को कैच दे बैठे। सैमसन ने उमेश पर लगातार दो चौकों से अपनी पारी की शुरुआत की लेकिन दिग्गज लेग स्पिनर राशिद खान (18 रन पर एक विकेट) ने सलामी बल्लेबाज जोस बटलर (08) को स्लिप में राहुल तेवतिया के हाथों कैच करा दिया।

 रॉयल्स ने पावर प्ले में दो विकेट पर 43 रन बनाए। नूर अहमद और राशिद की स्पिनर जोड़ी ने बीच के ओवरों में रन गति पर अंकुश लगाया। पराग ने नूर पर छक्का और राशिद पर चौका जड़कर रन बटोरे। पराग ने 13वें ओवर में नूर पर दो छक्कों के साथ टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया और फिर मोहित शर्मा (51 रन पर एक विकेट) पर छक्के के साथ 34 गेंद में सत्र का अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया। सैमसन ने भी 15वें ओवर में तेज गेंदबाज स्पेंसर जॉनसन पर दो चौके और एक छक्का मारा।

 मोहित के ओवर में सैमसन भाग्यशाली रहे जब फुलटॉस को लांग ऑन पर हवा में खेल गए लेकिन तेवतिया फिसलने के कारण कैच नहीं ले पाए और गेंद चार रन के लिए चली गई जिससे रॉयल्स के कप्तान ने 31 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। पराग अंतत: मोहित के पारी के 19वें ओवर में लांग ऑफ पर विजय शंकर के शानदार कैच का शिकार बने।

शिमरोन हेटमायर (नाबाद 13) ने मोहित की पहली गेंद पर चौके से खाता खोला। उन्होंने और सैमसन ने उमेश के अंतिम ओवर में छक्के मारकर टीम का स्कोर 200 रन के करीब पहुंचाया। टाइटंस का क्षेत्ररक्षण एक बार फिर उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा। क्षेत्ररक्षकों ने कई कैच टपकाए और अतिरिक्त रन भी दिए। 

यह भी पढ़ें- IPL 2024: पैट कमिंस ने की नितिश कुमार रेड्डी के हरफनमौला प्रदर्शन की सराहना, कही ये बात...