काशीपुर: पहली बार चैती मेले में देखेंगे मछलियों का संसार

काशीपुर: पहली बार चैती मेले में देखेंगे मछलियों का संसार

काशीपुर अमृत विचार। ऐतिहासिक चैती मेले में इस बार लोग विभिन्न प्रजातियों की मछलियों के संसार को करीब से देखेंगे और मछलियों के बारे में जान भी सकेंगे। पहली बार मेले में वाटर फिश टनल लगाया जा रहा है। खासबात यह है कि बच्चों के लिए टनल में एंट्री निशुल्क रहेगी।

हर साल नवरात्र में लगने वाले चैती मेले में 25 तरीके के झूले, मौत का कुआं समेत सैकड़ों दुकानें लगाई जाती है। इसके लिए चैती मैदान में दुकानें सजने लगी है। वहीं पहली बार चैती मेले में वाटर फिश टनल को लगाया जा रहा है। इससे मेले की शोभा तो बढ़ेगी ही, लोगों को मछलियों के बारे में जानने और उनके संसार का भी पता चलेगा।

बताया कि 25 से अधिक प्रकार की मछलियां टनल में रखी जाएगी। झारखंड के शान अली और ठेकेदार राजा ने बताया कि टनल को तीन सौ स्क्वायर फिट जगह पर लगाया जा रहा है। अंडर वाटर फिश टनल पहली बार उत्तराखंड के चैती में लगने जा रहा है। इससे पहले कर्नाटक, झारखंड, मुंबई जैसे महानगरों में लगाया गया है। उन्होंने बताया कि मछलियों को टनल में दिखाने के लिए सौ रूपये एंट्री फीस रखी गई है।

बच्चों को निशुल्क जाने दिया जाएगा। मछलियों के बारे में झारखंड से आए विशेषज्ञ जानकारी देंगे। मछलियों के भोजन आदि के बारे में भी रूबरू कराया जाएगा। अंडर वाटर फिश टनल लगाने का काम 70 प्रतिशत हो चुका है। नौ अप्रैल से पहले ही टनल को तैयार कर मछलियां रखी जाएगी। वहीं मेला अधिकारी अभय प्रताप सिंह ने बताया कि मेले में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

नौ अप्रैल से होगी विशेष पूजा अर्चना

चैती मंदिर के मुख्य पुजारी विकास अग्निहोत्री ने बताया कि मां बाल सुंदरी का डोला आठ अप्रैल की अर्धरात्रि चैती मंदिर में लाया जाएगा। इसके बाद नौ अप्रैल की सुबह से श्रद्धालु पूजा अर्चना व देवी के दर्शन को पहुंचने लगेंगे। बताया कि मंदिर को आकर्षण ढंग से और विशेष रूप से सजाया गया है।

स्थानीय व बाहरी लोगों को रोजगार देगा मेला

काशीपुर। चैती मेला सैकड़ों लोगों को रोजगार देगा। मेले में दुकानें लगाने के लिए दिल्ली, रामपुर, मुरादाबाद, हिमाचल, अल्मोड़ा समेत कई जगहों से पहुंच रहे हैं। लोगों को उम्मीद हैं कि चैती में दुकान लगाकर वह आर्थिक रूप से मजबूत होंगे। स्थानीय लोग भी दुकानें लगा रहे हैं।