बदायूं: दशकों से बिजली से अछूते रहे 18 परिषदीय स्कूल, अब कराया जाएगा विद्युतीकरण

बदायूं: दशकों से बिजली से अछूते रहे 18 परिषदीय स्कूल, अब कराया जाएगा विद्युतीकरण

बदायूं, अमृत विचार: दशकों से बिजली से अछूते रहे 18 परिषदीय स्कूलों में विद्युतीकरण कराया जाएगा। इसके लिए शासन की ओर से मार्च माह में 28 लाख रुपये से अधिक का बजट जारी किया था। बजट मिलने के बाद उसे बेसिक शिक्षा विभाग ने विद्युत विभाग को ट्रांसफर कर दिया है। जल्द ही इन स्कूलों में विद्युतीकरण का काम शुरू हो जाएगा। अब इन स्कूलों के बच्चों को गर्मी का सामना नहीं करना पड़ेगा। और न ही शिक्षकों को गर्मी सताएगी।

जिले में 2155 परिषदीय विद्यालय संचालित हैं। इनमें प्राथमिक विद्यालय, उच्च प्राथमिक और कंपोजिट विद्यालय शामिल हैं। अधिकतर विद्यालयों का विद्युतीकरण कराया जा चुका है। जबकि विभिन्न विकासखंडों में स्थित 18  विद्यालय ऐसे हैं जहां अब तक बिजली नहीं पहुंच सकी है। बिजली न होने से यहां पढ़ने वाले बच्चों को कठिनाई होती है। 

गर्मी के मौसम में उमस तो ठंड और बरसात के मौसम में कम रोशनी से पढ़ाई में असुविधा होती है। विभाग ने इन विद्यालयों के विद्युतीकरण का प्रस्ताव शासन को भेजा था। प्रस्ताव के सापेक्ष शासन ने 35 स्कूलों के लिए 28 लाख का बजट जारी किया है। इन स्कूलों में 17 ऐसे हैं जिन्हें जर्जर घोषित करने के बाद जमींदोज कर दिया गया है। 

18 स्कूलों की बिल्डिंग सही सलामत हैं। इनमें बच्चों की कक्षाएं संचालित हो रही हैं। शासन से मिली  इस धनराशि से 18 स्कूलों तक कनेक्शन देकर बिजली पहुंचाई जाएगी। स्कूलों में बिजली का कनेक्शन ग्राम पंचायत के नाम पर होगा। संबंधित ग्राम पंचायतें ही बिजली बिल की अदायगी करेंगी। बेसिक शिक्षा निदेशक ने इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किया है। इसके अतिरिक्त स्कूलों का विद्युत कनेक्शन व्यावसायिक नहीं होगा। 

स्कूलों में घरेलू कनेक्शन ही दिया जाएगा। शासन की ओर से विद्युतीकरण के लिए मार्च माह में बजट आवंटित कर दिया था। धनराशि 31 मार्च से पूर्व विद्युत विभाग को बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा खातों में भेज दी गई। जिससे समय पर स्कूलों में विद्युत कनेक्शन हो सकें। 

18 परिषदीय विद्यालयों में विद्युतीकरण किया जाएगा। इसके लिए धनराशि विद्युत विभाग को भेज दी गई है। जिससे समय पर उनमें कनेक्शन हो  सकें---स्वाती भारती, बेसिक शिक्षा अधिकारी।

ताजा समाचार