Kanpur: छात्रवृत्ति न मिलने से इंजीनियरिंग छात्रों में नाराजगी; बोले- संकट में भविष्य, एचबीटीयू में छह घंटे तक चला धरना-प्रदर्शन

वीसी से मुलाकात पर अड़े रहे छात्र, लिखित आश्वासन के बाद धरने से हटे

Kanpur: छात्रवृत्ति न मिलने से इंजीनियरिंग छात्रों में नाराजगी; बोले- संकट में भविष्य, एचबीटीयू में छह घंटे तक चला धरना-प्रदर्शन

कानपुर, अमृत विचार। छात्रवृत्ति न मिलने से एचबीटीयू छात्रों की नाराजगी अब खुलकर सामने आ गई है। मंगलवार सुबह 11 बजे से ही इंजीनियरिंग छात्रों ने वीसी कार्यालय के सामने धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया। धीरे-धीरे छात्रों की संख्या बढ़ती गई। छात्र वीसी प्रो. शमशेर से मिलने की जिद पर अड़े रहे। 

नारेबाजी तेज होने पर पुलिस ने कई राउंड छात्रों को समझाने का प्रयास किया, मगर छात्र नहीं माने। आखिरकार दस छात्रों से मिलकर बातचीत की सहमति बनी। वीसी ने लिखित आश्वासन दिया कि दस अप्रैल तक छात्रवृत्ति दिलाई जाएगी। अगर नहीं मिली तो फीस माफी का प्रयास करेंगे। इस पर शाम चार बजे के बाद छात्र धरने से हटे।  
इंजीनियरिंग छात्रों का धरना-प्रदर्शन शुरू होते ही नवाबगंज थाने की पुलिस पहुंच गई थी। पुलिस ने छात्रों को समझाने का प्रयास किया तो छात्रों ने एक जवाब दिया कि हम इतने सक्षम नहीं हैं। छात्रवृत्ति नहीं मिली तो भविष्य पर संकट आ जाएगा। इसके बाद पुलिसकर्मी भी किनारे खड़े हो गए। दोपहर 12 बजे के बाद नारेबाजी तेज हो गई। 

धरने पर छात्रों की संख्या बढ़ने लगी तो और फोर्स बुलाई गई। इसी बीच पुलिस के साथ कैमिकल टेक्नोलॉजी के हेड आाशीष कपूर, डीन उपाध्यक्ष एके राठौर, डीन अध्यक्ष अलख कुमार सिंह ने धरनास्थल पर पहुंचकर छात्रों से बातचीत का प्रयास किया, मगर छात्र नहीं माने। उनका कहना था कि वीसी से मिलकर ही बात होगी। दोपहर दो बजे तक करीब तीन बार बातचीत का प्रयास हुआ। 

इसके बाद छात्र फिर नारेबाजी करने लगे। इधर वीसी से बातचीत के बाद एचबीटीयू के अधिकारियों ने बताया कि 10 छात्रों से मिलकर बातचीत हो सकती है। इस पर प्रथम वर्ष प्लास्टिक टेक्नोलॉजी, द्वितीय वर्ष पेंट टेक्नोलॉजी, तृतीय वर्ष कंप्यूटर साइंस और फाइनल इयर के इलेक्ट्रानिक्स छात्रों का समूह वीसी से बातचीत के लिए गया। छात्रों के अनुसार वीसी ने लिखित में भरोसा दिलाया कि 10 अप्रैल तक छात्रवृत्ति दिला दी जाएगी। अगर ऐसा नहीं हो सकता तो फीस माफ कराने का प्रयास करेंगे। तब जाकर शाम चार बजे के बाद छात्र धरने से हटे।  

10 तक इंतजार फिर भूख अनशन 

छात्रों ने कहा करीब 1645 छात्र-छात्राओं ने छात्रवृत्ति का आवेदन किया है। जिनकी छात्रवृत्ति नहीं आई है। छात्रों ने अगर 10 अप्रैत तक छात्रवृत्ति नहीं आई तो भूख अनशन करेंगे। छात्रों ने कहा कि 14 अप्रैल को एचबीटीयू का फेस्टिवल है। जरूरत पड़ी तो उसका भी वहिष्कार किया जाएगा। वहीं कुछ छात्रों ने बताया कि 20 अप्रैल को वीसी का कार्यकाल खत्म हो रहा है। अगर इस बीच प्रयास ठीक हुआ तो उन लोगों की छात्रवृत्ति आ सकती है। 

मिड सेमेस्टर के कारण पीछे हटे छात्र 

छात्रों ने बताया तीन व चार अप्रैल को सभी छात्रों की मिड सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरू हैं। इधर छात्रों को छात्रवृत्ति की भी चिंता है। कई दिन से छात्रवृत्ति के लिए प्रयास करते रहे। जिससे पढ़ाई पर ध्यान नहीं दे पाए। अब परीक्षा तो देनी है। नहीं तो साल खराब हो जाएगा। इस कारण अधिकारियों की बात मान ली है। अगर सुनवाई नहीं तो परीक्षा के बाद अनशन चालू करेंगे।

यह भी पढ़ें- Kannauj: जनेऊ पकड़कर मनोज ने ली साथ निभाने की सौगंध; बोले- सपा मुखिया से मिलने के बाद सांसद ने डलवाया छापा

 

ताजा समाचार

कुंदरकी विधानसभा उप चुनाव : पहले दिन तीन कांग्रेस नेताओं ने खरीदे पर्चे, 2022 में कांग्रेस के टिकट पर लड़ चुकी दरक्शा खान भी शामिल 
Jharkhand Assembly Elections 2024: आजसू को बड़ा झटका, पूर्व मंत्री उमाकांत रजक ने पार्टी के सभी पदों से दिया इस्तीफा 
महाराष्ट्र: एकनाथ शिंदे का दावा- हरियाणा की तरह महाराष्ट्र चुनाव भी जीतेंगे सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन
उन्नाव में साइबर ठगों के हौसले बुलंद: रेलवे में नौकरी दिलाने के नाम पर तीन लोगों से ठगे 8-8 लाख
PAK vs ENG : पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 152 रन से हराया, स्पिनर नोमान अली-साजिद खान ने लिए सभी 20 विकेट
Bareilly News | बरेली में Nihal Singh Murder में SSP Anurag Arya ने4 आरोपियों पर रखा 10-10 हजार ईनाम