Kanpur Cyber Fraud: गूगल पर ACC सीमेंट कंपनी का नंबर सर्च करना पड़ा भारी; साइबर ठगों ने लगाया लाखों का चूना

Kanpur Cyber Fraud: गूगल पर ACC सीमेंट कंपनी का नंबर सर्च करना पड़ा भारी; साइबर ठगों ने लगाया लाखों का चूना

कानपुर, अमृत विचार। गूगल पर एसीसी सीमेंट कंपनी का नंबर सर्च करना आईआईटी के पूर्व सुप्रींटेन्डेट एकेडमी अधिकारी को मंहगा पड़ गया। गूगल पर सक्रिय साइबर ठगों ने उनसे साढ़े तीन लाख रुपये ठग लिए। ठगी का पता चलने पर उन्होंने कल्याणपुर थाने में दो लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है।

कल्याणपुर थाना क्षेत्र के आईआईटी सोसाइटी गोपालपुरम निवासी आशीष सरकार आईआईटी के पूर्व सुप्रीटेन्डेट एकेडमी अधिकारी थे। उन्होंने बताया कि उन्हें मकान निर्माण के लिए एसीसी सीमेंट खरीदना था। इसके लिए उन्होंने गूगल पर एसीसी सीमेंट कंपनी का नंबर सर्च किया तो उन्हें एक मोबाइल नंबर मिला। जो नंबर पर उन्होंने संपर्क किया तो उनकी सुधीर शर्मा नाम के व्यक्ति से बात हुई। जिसने खुद को एसीसी सीमेंट कंपनी का सेल्स मैनेजर बताया। 

उन्होंने सुधीर से सीमेंट खरीदने की बात कही तो उसने उन्होंने बताया कि सीमेंट की कीमत साढ़े तीन लाख रुपये बनी। इसके बाद उनकी सुधीर से रेट और अन्य चीजों को लेकर बात होती रही। कुछ दिन बाद सुधीर ने उन्हें सौदा पक्का होने पर साढ़े तीन लाख रुपये का चालान भेज दिया। सुधीर ने उनसे कहा कि सीमेंट की डिलीवरी ऑन लाइन भुगतान होने के बाद ही हो सकेगी। 

उन्होंने कंपनी आकर रुपये देने की बात कही तो सुधीर ने कहा कि आपने ऑनलाइन सौदा किया है, इसलिए पेमेंट भी ऑनलाइन ही होगी। इसके बाद सुधीर ने उसे एक खाता नम्बर दिया और उसमें भुगतान की राशि डालने की कही। आईआईटी के पूर्व अधिकारी ने बताया कि उसने सुधीर के बताए खाते में साढ़े तीन लाख रुपये ट्रांसफर कर दिए। 

रुपये डालने के बाद भी जब सीमेंट की डिलीवरी नहीं आई तो उन्हीने सुधीर के नंबर पर फोन मिलाया, लेकिन वह स्विच ऑफ हो चुका था। शक होने पर उन्होंने एसीसी सीमेंट कंपनी जाकर जानकारी की तो पता चला कि उनकी ब्रांच में सुधीर शर्मा नाम का सेल्स मैनेजर नहीं है। इस पर उन्होंने धोखाधड़ी और आईटी एक्ट में मामला दर्ज कराया है। इस सबंध में कल्याणपुर थाना प्रभारी के पी सिंह ने बताया कि रिपोर्ट दर्ज कर साइबर सेल से मदद ली जा रही है।

यह भी पढ़ें- Kanpur News: अगले हफ्ते तक तेज हवाएं बढ़ाएंगी गर्मी; मौसम वैज्ञानिकों ने बारिश व बूंदाबांदी को लेकर कही ये बात...