Kanpur: जरूरी खबर: अब नये मीटर नंबर से ही जमा होगा बिजली का बिल, इस तरह से पता चलेगा नया मीटर नंबर...

Kanpur: जरूरी खबर: अब नये मीटर नंबर से ही जमा होगा बिजली का बिल, इस तरह से पता चलेगा नया मीटर नंबर...

कानपुर, अमृत विचार। आपका मीटर नंबर बदल गया है, जिस वजह से बिजली का बिल इस बार नहीं निकल पाया था। अब से 10 अंकों के इस नए नंबर से ही बिजली का बिल जमा होगा। यह जानकारी आपको जल्द ही केस्को के मीटर रीडर घर आकर देंगे। वहीं, उपभोक्ताओं को बदले हुए 10 अंकों के अकाउंट नंबर की जानकारी मैसेज के जरिए पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भी केस्को द्वारा भेजी जा रही है। 

शहर में केस्को के करीब सात लाख उपभोक्ता हैं, जिनमें से 1.5 लाख उपभोक्ता के यहां प्रीपेड मीटर लगे हैं। केस्को में नया सर्वर व साफ्टवेयर लागू होने के बाद से उपभोक्ताओं को बिलिंग, बिल संशोधन, नया कनेक्शन, मीटर बदलना, नाम परिवर्तन, भार वृद्धि समेत अन्य कार्यों में दिक्कतें आ रही थीं। इस वजह से उपभोक्ताओं के घरों व दुकानों में लगे मीटर की बिल की पर्ची निकालने मीटर रीडर नहीं जा रहे थे। 

क्योंकि उपभोक्ताओं के कनेक्शन नंबर यानी मीटरों के नंबर बदले गए हैं। एक माह बीतने पर बिल की पर्ची पास नहीं होने पर कई उपभोक्ताओं को अब दो माह का बिल जमा करना होगा। वहीं, बिल की पर्ची निकालने के साथ ही मीटर रीडर अब घर-घर जाकर उपभोक्ताओं को उनका कनेक्शन नंबर बदल जाने की भी जानकारी देंगे। 

केस्को मीडिया प्रभारी श्रीकांत रंगीला के मुताबिक मीटर रीडरों को उपभोक्ताओं के मीटर या फिर गेट के पास नया अकाउंट नंबर लिखने के लिए निर्देश दिए गए हैं। शहर में डेढ़ लाख से अधिक उपभोक्ताओं के बिल बन चुके हैं। बिल बनने के बाद उपभोक्ता कैश काउंटर पर जाकर जमा कर सकते हैं। ऑनलाइन बिलिंग प्रणाली पूरी तरह से बेहतर काम कर रही है। किसी तरह की कोई समस्या नहीं है। 

सिस्टम नया है, कुछ जगहों पर लॉगइन करने में थोड़ी दिक्कत हो रही थी, जो सही हो गई है। उपभोक्ता यूपीपीसीएल के पोर्टल के माध्यम से भी जानकारी कर सकते हैं। बस वेबसाइट में नो योर अकाउंट नंबर का ऑप्शन चुनना पड़ेगा। सिस्टम के संबंध में मीटर रीडरों को प्रशिक्षित किया गया है। उपभोक्ताओं को बदले हुए 10 अंकों के अकाउंट नंबर की जानकारी मैसेज से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भी भेजी जा रही है।

यह भी पढ़ें- Banda: गुटबाजी का खेल: अतर्रा अधिवक्ता संघ एक हो गए दो-दो चुनाव, दोनों गुटों के सभी पदाधिकारियों का निर्विरोध निर्वाचन