कानपुर में धर्म परिवर्तन को जा रहे थे 100 से ज्यादा लोग; पुलिस ने पकड़ा, इस तरह धर्मांतरण का दिया था झांसा...

कानपुर में धर्म परिवर्तन को जा रहे थे 100 से ज्यादा लोग; पुलिस ने पकड़ा, इस तरह धर्मांतरण का दिया था झांसा...

कानपुर, अमृत विचार। बजरंग दल कार्यकर्ताओं की सूचना पर नवाबगंज पुलिस ने शनिवार देर रात शहर के अब तक के सबसे बड़े धर्मांतरण का खुलासा किया है। व्यापार, नौकरी, पैसा, इलाज का झांसा देकर धर्मांतरण के लिए उन्नाव, नवाबगंज स्थित चर्च ले जाए जा रहे 110 लोगों को गंगा बैराज पर पुलिस ने पकड़ा। ये दो बसों में सवार थे। पुलिस ने पीड़ित की तहरीर पर दो आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर हिरासत में ले लिया। बाद में उन्हें थाने से जमानत पर छोड़ दिया।

मूलरूप से बदायूं के खौसार गांव निवासी संजय बाल्मीकि पत्नी संगीता व बच्चों के साथ अर्मापुर सर्वेंट क्वार्टर में रहते हैं। उन्होंने बताया कि आवास विकास कल्याणपुर निवासी साइमन विलियम व विष्णुपुरी निवासी दीपक मोरिस ने उनके परिवार को बहला-फुसला कर कहा कि अगर तुम क्रिश्चियन बन जाओ तो तुम्हारी सारी परेशानी दूर हो जाएंगी। 

साइमन व दीपक मोरिस ने उनकी पत्नी व बच्चों को बहका दिया, जिससे वह उनसे अलग रहने लगे। संजय के मुताबकि आरोपी उस पर भी क्रिश्चियन धर्म अपनाने का दबाव बना रहे हैं। इसके बदले नौकरी व 40 से 50 हजार रुपये दिए जांएगे। शनिवार देर रात संजय समेत 110 लोग दो प्राइवेट बसों से उन्नाव जिले के नवाबगंज स्थित चर्च में धर्म परिवर्तन के लिए ले जाए जा रहे थे। 

जिसकी जानकारी संजय ने बजरंग दल महानगर प्रमुख कृष्णा तिवारी को दी। कृष्णा की सूचना पर नवाबगंज पुलिस ने गंगा बैराज पर चेंकिग अभियान शुरू करके दोनों बसों को पकड़ लिया। बसों में सवार लोगों से पूछताछ करने पर सामने आया कि नवाबगंज, अर्मापुर, कोहना, छपेड़ा पुलिया समेत कई जगहों से लोगों को एकत्रित कर धर्मांतरण के लिए उन्नाव स्थित चर्च ले जाया जा रहा था। पुलिस दोनों बसों को थाने लेकर पहुंची। संजय की तहरीर पर पुलिस ने साइमन विलियम और दीपक मोरिस के खिलाफ धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम की धारा के तहत रिपोर्ट दर्ज कर आरोपियों को हिरासत में लिया। 

थाने में हंगामा कर आरोपियों को छुड़ाया

बजरंग दल के पदाधिकारी कृष्णा तिवारी का आरोप है कि नवाबगंज पुलिस ने आरोपियों को थाने से छोड़ दिया। बताया कि पुलिस ने साइमन और दीपक मोरिस को हिरासत में लिया था, लेकिन देर रात ईसाई धर्म के लोगों ने थाने पर हंगामा किया। हंगामे के बाद नवाबगंज पुलिस दोनों को थाने से आईपीसी की धारा 141 का नोटिस देकर छोड़ दिया। थाना प्रभारी दीनानाथ मिश्रा ने बताया कि जमानतीय धाराओं में रिपोर्ट होने के चलते दोनों को थाने से छोड़ा गया है।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Chunav 2024: यूपी के सह प्रभारी संजीव चौरसिया कल आएंगे कानपुर, इन दो सीटों पर करेंगे मंथन