कासगंज: बसौड़ा पूजन...माता शीतला का पूजन कर की आरोग्य की कामना, मंदिर पर लगी महिलाओं की भीड़

महिलाओं ने व्रत रख की परिवार के कल्याण की कामना

कासगंज: बसौड़ा पूजन...माता शीतला का पूजन कर की आरोग्य की कामना, मंदिर पर लगी महिलाओं की भीड़

कासगंज, अमृत विचार। घरों में शुक्रवार को भी महिलाओं ने शीतला माता की पूजा की। सभी ने बासौड़ा पूजा सुबह से ही मंदिरों पर शीतला माता की पूजा के लिए महिलाओं की लंबी कतार लगी। महिलाओं ने माता का पूजन कर परिवार के कल्याण एवं आरोग्य की कामना कर व्रत रखा।

मान्यता है कि बसौड़ा पूजन एवं माता शीतला की पूजा करने से व्यक्ति को आरोग्य का वरदान मिलता है। इसी मान्यता के चलते सुबह से ही शहर के बिलराम गेट, सोरों गेट, नदरई गेट, सरकुलर रोड स्थित शीतला माता मंदिर पर महिलाओं के पहुंचे का सिलसिला शुरू हो गया। मान्यताओं के अनुसार महिलाओं ने वासी भोजन, सत्तू आदि से माता शीतला का पूजन किया और परिवार के कल्याण एवं आरोग्य की कामना की। 

bea17639-d6ea-44d2-8a45-bfdf7ceacfb1

सुरक्षा की दृष्टि से मंदिरों पर महिला पुलिसकर्मियो की तैनाती की गई थी। घरों पर भी महिलाओं ने माता शीतला की पूजा की और कथा पढ़ी। कुछ महिलाओं ने व्रत भी रखा। देर शाम अल्पहार कर उपवास खोला। इसके अलावा जिले के कस्बा अमांपुर, सोरों, सहावर, बिलराम, ढोलना, सिढ़पुरा, गंजडुंडवारा, पटियाली, मोहनपुरा सहित ग्रामीण क्षेत्रों में भी बसौड़ा पूजन किया गया। मंदिरों पर पहुंचकर महिलाओं ने माता शीतला की पूजा की।

मंदिर पर लगा मेला
शहर के सरकुलर रोड स्थित शीतला माता मंदिर पर मेला लगा। बच्चों के खेल-खिलौने एवं चाट, पकौड़ी की अस्थाई दुकानें सजी। बच्चों ने खेल खिलौने की खरीदारी की तो बड़ों ने चाट पकौड़ी का स्वाद लिया। मान्यता यह भी है कि शीतला माता की पूजा के बाद मुंह झूठा कर ही घर जाया जाता है। इसी मान्यता को पूरा करने के लिए लोगों मंदिर के बाहर लगी दुकानों से खाद्य सामग्री खरीदी और मुंह झूठा कर ही घर को गए।

मुर्गा का कराया उतारा
मान्यता है कि शीतला माता की पूजा के बाद बदलते इस मौसम में तमाम रोग पनपते हैं। इन रोगों से मुक्ति के लिए माता की पूजा के साथ साथ मुर्गा का उतारा कराया जाता है। महिलाएं पूजा के समय अपने घर के छोटे बच्चों को लेकर मंदिर पहुंची थी। पूजा अर्चना के बाद बच्चों का मुर्गा का उतारा कराया गया और आरोग्य का वरदान दिया गया।

08281f31-e64a-4c4e-993d-d567dd107200

बच्चों पर कराया मूसक के पानी का छिड़काव
मुर्गा के उतारे के साथ चमड़े से बनी मूसक के पानी की छींठे भी लगाए जाने की भी परंपरा है। इसी परंपरा के निर्वहन के लिए शीतला माता मंदिरों पर लोग मूसक में पानी लेकर पहुंचे। महिलाओं ने शीतला माता की पूजा के बाद मूसक के पानी का छिड़काव कराया और छिड़काव के बाद मूसक वालों को यथा सामर्थ दक्षिणा देकर बच्चों को आशीष दिलाया।

सुरक्षा की दृष्टि से तैनात रही पुलिस
बसौड़ा पूजन पर शहर के सभी शीतला माता मंदिरों पर सुबह से ही महिलाओं की भीड़ थी। सबसे अधिक भीड़ सरकुलर रोड स्थित शीतला माता मंदिर पर दिखाई दी। इसके अलावा सोरों गेट स्थित माता शीतला मंदिर भी पर भीड़ रही। सुरक्षा की दृष्टि से मंदिरों पर पुलिस फोर्स तैनात रहा। भीड़ में श्रद्धालुओं को जलाभिषेक करने के लिए धक्का-मुक्की का सामना करना पड़ा।

ये भी पढ़ें- Mukhtar Ansari Death News Live: उमर अंसारी ने पिता मुख्तार के पोस्टमार्टम पर उठाया सवाल... गाजीपुर में क्रब की खुदाई शुरू

ताजा समाचार

T20 World Cup 2024 : जहीर खान ने चुनी टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम, इस खिलाड़ी को शामिल कर चौंकाया
रांची: कोर्ट से हेमंत सोरेन को लगा झटका, अंतरिम जमानत देने से किया इनकार
मिर्जापुर: बिजली के खंभे से टकराकर पलटा वाहन, एक युवक की मौत, चार अन्य घायल
लोकसभा चुनाव के लिए ‘AAP’ के ‘वॉर रूम’ का उद्घाटन, दिल्ली की चारों निर्वाचन क्षेत्रों के लिए प्रभारी नियुक्त
सीबीएसई स्कूलों में और बेहतर बनेगा शैक्षणिक माहौल, लखनऊ के विशेषज्ञों ने साझा किए अनुभव
Video: सास को दिल दे बैठी बहू, शारीरक संबंध बनाने को करती है मजबूर, पीड़िता ने प्रशासन से लगाई मदद की गुहार