कासगंज में बड़े पैमाने पर चल रहा खनन का अवैध कारोबार, ट्रैक्टर-ट्रॉली जब्त

कासगंज में बड़े पैमाने पर चल रहा खनन का अवैध कारोबार, ट्रैक्टर-ट्रॉली जब्त

कासगंज, अमृत विचार: जिले में खनन की चुभन गंगा की कोख को दर्द पहुंचा रही है। तलहटी में बड़े पैमाने पर खनन का अवैध कारोबार हो रहा है। भंडारण के लाइसेंस पर अवैध खनन के काले कारोबार का गोरख धंधा चल रहा है। मैदानी इलाकों में भी मिट्टी का जमकर अवैध खनन हो रहा है। खनन माफिया सक्रिय हैं और प्रशासन चैन की नींद में सोया है।

अवैध खनन रोकने के लिए भले ही प्रदेश भर में अभियान चलाया गया। खनन एवं भूतत्व विभाग बढ़ते खनन पर चिंता चुका है कि इसी तरह खनन होता रहा तो ग्लोबल वार्मिंग की समस्या भी जन्म ले सकती है। इसके बाद भी जिले के तराई क्षेत्र में बड़े पैमाने पर खनन का कारोबार हो रहा है।

यह कारोबार एक जालसाजी के तहत हो रहा है। जिले में लगभग आधा दर्जन ठेकेदार हैं, जिनके पास प्रशासन द्वारा जारी किए गए भंडारण के लाइसेंस हैं। भंडारण के लाइसेंस पर ही खनन का कारोबार हो रहा है। इस गोरखधंधे में रसूखदार लोग भी शामिल बताए जाते हैं। उधर मैदानी इलाकों में भी मिट्टी के खनन का कारोबार जोरों पर चल रहा है। बिना अनुमति खेत एवं बंजर भूमि से जेसीबी के माध्यम से खनन किया जा रहा है।

यहां चल रही खनन की खान
बालू के खनन का काला कारोबार सोरों के बरकुला, नगरिया, मानपुर नगरिया, लहर, एवं पटियाली क्षेत्र के कादरगंज घाट पर जमकर हो रहा है।

अवैध खनन पर पुलिस का चाबुक जारी
सिढ़पुरा- थाना सिढपुरा पुलिस ने शुक्रवार की सुबह मिली सूचना के आधार पर अवैध खनन की मिट्टी से भरे एक ट्रैक्टर ट्रॉली को जब्त किया है। बीते दिनों भी पटियाली के एसडीएम ने सिढ़पुरा पुलिस के सहयोग से अवैध बालू के खनन से भरे सात ट्रैक्टर ट्रॉली जब्त किए थे, लेकिन कोई भी माफिया हत्थे नहीं चढ़ा था। शुक्रवार को हुई कार्यवाही में ट्रैक्टर चालक पंकज निवासी गांव चांदपुर के विरुद्ध कार्यवाही हुई है। 

अवैध खनन के विरुद्ध निरंतर पुलिस प्रशासन का अभियान जारी है। बालू का अवैध खनन नहीं होने दिया जाएगा--- राकेश पटेल, एडीएम