पीलीभीत: अब जांच के लिए नहीं होगा भटकना, मेडिकल कॉलेज को मिली दो नई मशीनें...जानिए कौन-कौन सी हो सकेंगी जांच 

पीलीभीत: अब जांच के लिए नहीं होगा भटकना, मेडिकल कॉलेज को मिली दो नई मशीनें...जानिए कौन-कौन सी हो सकेंगी जांच 

पीलीभीत, अमृत विचार। थायराइड और हार्मोनल जांच के लिए निजी लैब की दौड़ लगा रहे मरीजों को जल्द ही बड़ी राहत मिलने की उम्मीद दिखाई दे रही है। जहां मेडिकल कॉलेज में अब हार्मोनल एनलाइजर और एबीजी मशीन  (आर्टेरिअल ब्लड गैस एनालिसिस) स्थापित कराई जा रही है। जिसके बाद मरीजों को मेडिकल कॉलेज में ही थायराइड आदि की नि:शुल्क जांच मिल सकेगी। शासन के द्वारा मेडिकल कॉलेज को मशीनें दे दी गई है। अब उनको इंस्टॉल कर संचालन करना ही शेष रह गया है। इन जांचों के शुरु होने के बाद मरीजों को काफी हद तक राहत मिलेगी।

संयुक्त चिकित्सालय को मेडिकल कॉलेज का दर्जा मिलने के बाद उसको विकसित करने पर जोर दिया जा रहा है। ताकि मरीजों को जिले में ही बेहतर इलाज मिल सके। हालांकि अभी तक गंभीर मरीजों को रेफर करना पड़ जाता है। साथ ही थायराइड जैसी कई महत्वपूर्ण जांचों के लिए भी निजी लैब का सहारा लेना पड़ता था। जिसमें मरीजों को अपनी जेब ढीली करनी पड़ती। मेडिकल कॉलेज की ओपीडी में प्रतिदिन करीब 1200 मरीज पहुंचते हैं। जिन्हें डॉक्टर विभिन्न जांचों की सलाह देते हैं। मेडिकल कॉलेज में पैथोलॉजी लैब भी बनी हुई है। मगर वहां सिर्फ सीबीसी, विडाल, एलएफटी, केएफटी, हीमोग्लोबिन आदि की जांच की ही सुविधा है। 

डॉक्टरों की ओर से लिखी जाने वाली थायराइड, विटामिन डी, कैल्शियम जैसी जरूरी जांच की कोई उपयुक्त व्यवस्था नहीं थी। ऐसे में मरीजों को बाहर से जांच करानी पड़ती। अब  मेडिकल कॉलेज की पैथोलॉजी लैब में मरीजों को थायराइड और एबीजी जांच की सुविधा देने के लिए दो मशीनें खरीदी गई हैं। जिसमें एक हार्मोनल एनलाइजर और एबीजी मशीन शामिल हैं। डॉक्टरों के मुताबिक हार्मोनल एनलाइजर मशीन किट पर काम करती है। हर जांच के लिए अलग-अलग किट होती है। जिसमें थायराइड वाली किट लगाने पर वह थायराइड की जांच करेगी। इससे मरीजों की बचत और भागदौड़ भी बचेगी।  जबकि एबीजी मशीन से ऑक्सीजन, सोडियम, पोटैशियम और इलेक्ट्रोलाइट आदि की जांच की जाएगी। इन जांचों के शुरू होने से मरीजों को काफी सहूलियत मिलेगी।

ये भी पढ़ें- पीलीभीत: नामांकन पत्रों की जांच में छह प्रत्याशी दौड़ से बाहर, 30 को नाम वापसी...फिर होगा चुनाव चिन्हों का आवंटन