‘आप’ का प्रदर्शन: पंजाब के मंत्री, सोमनाथ भारती समेत कई नेता हिरासत में लिए गए

‘आप’ का प्रदर्शन: पंजाब के मंत्री, सोमनाथ भारती समेत कई नेता हिरासत में लिए गए

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ प्रदर्शन के लिए यहां पटेल चौक पर इकट्ठा हुए पंजाब सरकार के मंत्री हरजोत सिंह बैंस और आम आदमी पार्टी (आप) के नेता सोमनाथ भारती समेत पार्टी के सैकड़ों सदस्यों को पुलिस ने मंगलवार को हिरासत में ले लिया। इंकलाब जिंदाबाद और केजरीवाल जिंदाबाद के नारे लगाते हुए ‘आप’ के कार्यकर्ता और नेता समूह में इलाके के मेट्रो स्टेशन पहुंचे। 

पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लोक कल्याण मार्ग स्थित आधिकारिक आवास को घेरने के लिए मार्च का आह्वान किया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि क्षेत्र में आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू है और पुलिस किसी को भी जमा होने की अनुमति नहीं दे सकती। उन्होंने कहा कि इसके मद्देनजर, "हमें इस क्षेत्र को खाली कराना है।” 

उन्होंने कहा, ''हम यहां किसी को इकट्ठा होने की इजाजत नहीं देंगे।'' प्रवर्तन निदेशालय ने अब रद्द की जा चुकी आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन से संबंधित मामले में 21 मार्च को केजरीवाल को गिरफ्तार किया था। वह बृहस्पतिवार तक एजेंसी की हिरासत में हैं। उन पर नीति बनाने के दौरान कुछ व्यक्तियों को फायदा पहुंचाने संबधी कथित साजिश में सीधे शामिल होने का आरोप है। 

कविता नाम की एक प्रदर्शनकारी ने कहा, “भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार हर उस व्यक्ति को निशाना बना रही है जो ईमानदार है ताकि वह भ्रष्टाचारियों को बचा सके।” ‘आप’ के वरिष्ठ नेता भारती ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर किए पोस्ट में कहा कि पुलिस ने उन्हें दिल्ली विधानसभा की उपाध्यक्ष एवं मंगोलपुरी से पार्टी की विधायक राखी बिड़लान के साथ हिरासत में ले लिया है। 

भारती ने कहा कि “ यह देखकर हैरानी होती है कि दिल्ली पुलिस शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे ‘आप’ समर्थकों को गिरफ्तार कर रही है, लेकिन वे भाजपा को रोकने के लिए कुछ नहीं कर रहे हैं।” पंजाब में ‘आप’ की सरकार में मंत्री बैंस और पार्टी की वरिष्ठ नेता रीना गुप्ता भी उन नेताओं में शामिल हैं जिन्हें हिरासत में लिया गया है। 

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की दिल्ली इकाई के नेता और कार्यकर्ता मुख्यमंत्री पद से केजरीवाल के इस्तीफे की मांग को लेकर मंगलवार को प्रदर्शन कर रहे हैं। पुलिस ने लोक कल्याण मार्ग इलाके के अलावा राष्ट्रीय राजधानी के कई अन्य इलाकों में भी सुरक्षा कड़ी की है। पुलिस ने अपने कर्मियों के साथ-साथ अर्धसैनिक बलों के कर्मियों को भी तैनात किया है। 

नई दिल्ली के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) देवेश कुमार ने कहा, “ धरना-प्रदर्शन की इजाजत नहीं है। हमें यह भी जानकारी मिली कि प्रदर्शनकारी पटेल चौक मेट्रो स्टेशन पर इकट्ठा होंगे। यह देखते हुए हमने सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है।” कुमार ने कहा कि अगर प्रदर्शनकारी आने और इकट्ठा होने की कोशिश करते हैं, तो उन्हें तुरंत हिरासत में लिया जाएगा।

 दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा कि लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार सुरक्षा कारणों से बंद कर दिए गए हैं। डीएमआरसी के अनुसार, पटेल चौक और केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशनों पर भी अगले आदेश तक प्रवेश एवं निकास संबंधी प्रतिबंध लगाए गए हैं। दंगा-रोधी उपकरणों से लैस सुरक्षाकर्मी मेट्रो स्टेशनों के आसपास और मध्य दिल्ली में अन्य स्थानों पर भी देखे गए।

ये भी पढे़ं-  सुप्रिया श्रीनेत की बढ़ी मुश्किलें, कंगना रनौत के खिलाफ टिप्पणी पर महिला आयोग ने की EC से कड़ी कार्रवाई की मांग