हल्द्वानी: उत्तराखंड में पहली बार 70 विस सीटों पर बनेंगे यंग बूथ

हल्द्वानी: उत्तराखंड में पहली बार 70 विस सीटों पर बनेंगे यंग बूथ

हल्द्वानी, अमृत विचार। युवा उत्तराखंड में युवाओं को वोटिंग के प्रति प्रेरित करने के मकसद से राज्य की 70 विधानसभा सीटों पर 70 यंग बूथ बनाए जाएंगे। यह पहली बार है जब प्रदेश में यंग बूथ बनाए जा रहे हैं।

चुनाव आयोग ने लोकतंत्र के इस महापर्व से सभी आयु वर्ग के मतदाताओं खासकर 18-21 वर्ष के युवाओं को जोड़ने के लिए अनूठी पहल की है। सखी बूथ, दिव्यांग बूथ, आदर्श बूथ की तर्ज पर प्रत्येक विधानसभा सीट पर एक-एक यंग बूथ बनाया जाएगा। यंग बूथ विधानसभा सीट पर वहां बनाया जाएगा जहां युवाओं की संख्या सबसे ज्यादा हो।

साथ ही युवाओं को वोटिंग के लिए भी प्रेरित किया जाएगा। इसके लिए स्वीप टीम भी नुक्कड़ नाटक, लोक गीत, चुनाव  रथ के जरिए युवाओं को जागरूक करेगी। इधर, नैनीताल जिले की छह विधानसभा सीटें लालकुआं, कालाढूंगी, रामनगर, नैनीताल, हल्द्वानी, भीमताल हैं, इन सीटों पर भी प्रशासन ने एक-एक बूथ को चिन्हित कर लिया है। 

कालाढूंगी में हैं सबसे ज्यादा युवा मतदाता
जिले में 18-19 आयु वर्ग में 12957 युवा मतदाता हैं। इनमें सबसे ज्यादा युवा मतदाता कालाढूंगी में हैं, यहां 2479 मतदाता हैं। इसके बाद हल्द्वानी में 2350, रामनगर में 2344, भीमताल में 2196, लालकुआं में 1863, नैनीताल में 1750 मतदाता हैं।  


प्रत्येक विस सीट पर ऐसे बूथ चिन्हित किए गए हैं जहां 18 से 21 वर्ष आयु वर्ग के युवाओं की संख्या अधिक हैं। इस बूथ को यंग बूथ नाम दिया गया है। इस बूथ में युवाओं को अधिकाधिक मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा।
= फिंचाराम चौहान, उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी नैनीताल