लखनऊ एयरपोर्ट पर मरम्मत के कार्य के चलते इस तारीख से रात में बंद रहेंगी उड़ानें, जान लें डेट नहीं तो होंगे परेशान...

लखनऊ एयरपोर्ट पर मरम्मत के कार्य के चलते इस तारीख से रात में बंद रहेंगी उड़ानें, जान लें डेट नहीं तो होंगे परेशान...

लखनऊ, अमृत विचार। चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अनुरक्षण कार्य (मरम्मत का कार्य) के चलते 18 अप्रैल से 30 अक्टूबर तक रात में 10 से सुबह 6 बजे तक उड़ानें बंद रहेंगी। इस अवधि में रनवे से जुड़े मरम्मत कार्य होंगे। हालांकि एयरपोर्ट के अधिकारियों का कहना है कि रनवे के कार्य 11 जुलाई तक होंगे।

अनुरक्षण कार्य करने के लिए रात 10 से सुबह 6 बजे तक हवाई अड्डे को बंद करने का प्रस्ताव कुछ समय पहले बनाकर भेजा गया था। एयरपोर्ट प्रशासन का कहना है कि रनवे से जुड़े कार्य 11 जुलाई ही किए जाएंगे। 18 अप्रैल से 11 जुलाई तक रात में उड़ानें लखनऊ एयरपोर्ट पर आवाजाही नहीं कर सकेंगी। नोटम (नोटिस टू एयरमैन) रात 10 से सुबह 6 बजे तक का जारी किया गया है। 

एयरपोर्ट अथारिटी को दी गई सूचना के अनुसार, निजी प्रबंधन इस दौरान रनवे यानी हवाई पट्टी पर मरम्मत होनी है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, अमौसी एयरपोर्ट का रनवे 2744 मीटर का है। इसको बढ़ाकर 3500 मीटर किया जाना है। जिससे कि यहां पर बड़े विमानों को भी उतारा जा सके। 

रनवे पर 105 मीटर तक मिट्टी का काम होना है। इसकी स्ट्रेंथ को मजबूत किया जाना है। ऐसे में उड़ानों की समय सारिणी में बदलाव हो सकता है। रात में करीब आधा दर्जन उड़ानें हैं जिनको सुबह से रात तक के बीच समायोजित किया जाएगा। एयरपोर्ट प्रवक्ता के अनुसार, रनवे भले ही रात में बंद रहेगा, लेकिन इन उड़ानों के समय में बदलाव जरूर हो सकता है।

बढ़ने की जगह घट सकती है उड़ानों की संख्या

एयरलाइंस सूत्रों के अनुसार, एयरपोर्ट पर नए टर्मिनल-3 बनने के बाद गर्मी के मौसम के समय सारिणी में कुछ नई उड़ानें जोड़ी जानी थीं। ऐसी स्थिति में जब रनवे रात में बंद रहेगा तो कुछ उड़ानों को निरस्त करना पड़ सकता है। 

इसके पीछे कई परिचालन कारण हैं। जैसे पायलट और विमान की उपलब्धता। क्योंकि एक ही विमान अलग उड़ान संख्या से कई शहरों के बीच आवामगमन करता है। पिछली बार भी जब रनवे की मरम्मत के लिए रात में इसे बंद किया गया था तो चार से पांच उड़ानें अस्थायी तौर पर निरस्त कर दी गई थीं।

यह भी पढ़ें: सीएम योगी पहुंचे अयोध्या, किए भगवान रामलला के दर्शन, उड़ीसा के रामभक्त ने मुख्यमंत्री को दी अद्भुत भेंट, देखें video

ताजा समाचार