हल्द्वानी: जिले के कई शिक्षकों को नहीं मिला एसीपी व पदोन्नति का लाभ

हल्द्वानी: जिले के कई शिक्षकों को नहीं मिला एसीपी व पदोन्नति का लाभ

हल्द्वानी, अमृत विचार। जिले में कई शिक्षकों को एसीपी का लाभ नहीं मिला है। शिक्षा विभाग में प्रोन्नति न होने पर नौकरी के 10 साल में पहली एसीपी एश्योर्ड करियर प्रोगेशन और 22 साल में दूसरी एसीपी का लाभ मिलता है। जिले में वर्तमान में लगभग  150 शिक्षकों को एसीपी का लाभ नहीं मिला है जिसमें अधिकांश को पहली एसीपी जबकि कुछ शिक्षकों को दूसरी एसीपी का लाभ मिलना है।

विभाग के ढुलमुल रवैये के कारण शिक्षक राजकीय सेवा की सुविधाओं का लाभ नहीं ले पा रहे हैं। एसीपी के साथ ही शिक्षकों की पदोन्नति लंबे समय से अटकी हुई है जिसमें प्राइमरी हेड शिक्षक और प्राइमरी सहायकों की पदोन्नति होनी है। पदोन्नति के संबंध में शासन से आदेश जारी हो गया है लेकिन जनपद स्तर पर विभागीय लापरवाही के कारण  शिक्षकों को अभी तक पदोन्नति नहीं मिल पाई है।

दूसरी तरफ राजकीय इंटर कॉलेजों में प्रधानाचार्य की सीधी भर्ती का आदेश जारी होने पर शिक्षक संगठन इसका विरोध कर रहा है। शिक्षकों का कहना है कि प्रधानाचार्य के पदों को पहले की तरह ही भरा जाना चाहिए। कहा कि विभाग में अधिकांश शिक्षक प्रधानाचार्य बनने के लिए जरूरी योग्यता रखते हैं। इसलिए शिक्षकों को ही पदोन्नति के जरिये प्रधानाचार्य नियुक्त किया जाना चाहिए। इसके विरोध में बुधवार को प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में शिक्षक संगठनों ने विरोध प्रदर्शन भी किया। 

जीपीएफ पासबुक आईएफएमएस में होनी है अपलोड
जीपीएफ पासबुक को आईएफएमएस (इंटीग्रेटेड फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम) के डीडीओ माड्यूल में अपडेट किया जाना है। अपर मुख्य सचिव शासन आनंद बर्द्धन ने बीते माह कर्मचारियों की जीपीएफ पासबुक की स्कैन प्रति महालेखाकार कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे लेकिन अभी भी कई कर्मचारियों की जीपीएफ पासबुक अपलोड नहीं हो पाई है।

आदेश के अनुसार अप्रैल का वेतन उन्हीं आहरण-वितरण अधिकारियों को दिया जाएगा जो अपने विभाग के समस्त कार्मिकों की जीपीएफ पासबुक को अपलोड कर अनुमोदित कर चुका हो।  महालेखाकार कार्यालय के पास इसका लॉगिन उपलब्ध रहेगा। अभी तक जीपीएफ पासबुक को मैनुअली संपादित किया जा रहा है जिससे कार्मिकों को समय पर जीपीएफ लेनदेन का ब्यौरा नहीं मिल पा रहा है। अब ऑनलाइन होने के बाद सभी आईएफएमएस की साइट में इसे देख सकते हैं।
 

 जनपद स्तर पर विभाग की लापरवाही के कारण लगभग 150 शिक्षकों को एसीपी का लाभ नहीं मिल पाया है जबकि कई शिक्षकों की पदोन्नति नहीं हो पा रही है।

-डीएस पडियार, प्रतिनिधि, राजकीय शिक्षक संघ, नैनीताल


 ब्लॉक स्तर पर आपत्तियां होने के कारण कई शिक्षकों को एसीपी और पदोन्नति का लाभ नहीं मिल पा रहा है। उन्हें अपनी आपत्तियों को दूर करना चाहिए जिससे लाभ मिल सके।

- जेएम सोनी, मुख्य शिक्षा अधिकारी, नैनीताल