Banda News: बारिश के साथ गिरे ओले, कराह उठे किसान; मेहनत पर फिरा पानी, फसलें हुई बर्बाद

Banda News: बारिश के साथ गिरे ओले, कराह उठे किसान; मेहनत पर फिरा पानी, फसलें हुई बर्बाद

बांदा, अमृत विचार। कुदरत का कहर किसानों के लिए आफत बन गया है। मंगलवार की शाम को जनपद के दो दर्जन से अधिक गांवों में बारिश और ओलावृष्टि होने से खेतों में खड़ी किसानों की चना, मसूर, मटर, सरसों और गेहूं की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई। इससे किसान कराह उठा है।

बारिश ओले

कड़ी मशक्कत से किसानों ने खेतों में फसल बोई थी। अबकी बार फसल और उत्पादन बेहतर होने की उम्मीद थी। किसानों की खेतों में लहलहा रही फसल को देखकर उनकी खुशी का ठिकाना नहीं था। लेकिन कुदरत को कुछ और ही मंजूर है। जनपद के दो दर्जन गांवों में ओलावृष्टि होने से किसानों की खेतों में खड़ी फसल पूरी तरह से तबाह हो गई। 

ओलावृष्टि से किसानों की सरसों, मटर, चना, मसूर, गेंहू आदि की फसलें खेतों में ही टूटकर पसर गईं। किसानों ने बताया कि एक-एक ओले का वजन 100 से 200 ग्राम तक का था। पैलानी तहसील क्षेत्र कुकुवा खास, नरी, पैलानी, पैलानी डेरा, पड़ेरी,मरझा,नांदादेव, पडोहरा आदि गांवों में तेज बारिश के साथ गिरे ओले की वजह से किसानों की फसलें बर्बाद हो गई हैं। 

फसल

पैलानी कस्बे के अरविंद चंदेल, कुकुवा खास के पीयूष निषाद आदि लोगों ने बताया की तेज बारिश के साथ बड़े-बड़े पत्थर गिरने से किसान परेशान हो गए हैं। इसी तरह चंदवारा, जसपुरा ,सिकहुला, रामपुर, गोरीकलां, गड़रिया, नरजिता आदि गांवों में भी ओलावृष्टि से किसानों की फसल बर्बाद हो गई है। 

किसान नेता पुष्पेंद्र सिंह चुनाले ने कहा कि ओलावृष्टि से किसानों की फसलें बर्बाद हो गई हैं। प्रशासन से बर्बाद फसलों का मुआवजा दिलाए जाने की मांग की है। एसडीएम पैलानी शशिभूषण मिश्रा ने बताया कि मौके में हल्का लेखपाल को भेज कर जांच कराई जाएगी।

बबेरू क्षेत्र में भी हुई ओलावृष्टि

बबेरू क्षेत्र के लगभग डेढ़ दर्जन के अधिक गांवों जलालपुर,काजीटोला कबीरपुर, चौहान डेरा, पिंडारन, बाकल, समगरा, सीरिया ताला, शमसुद्दीनपुर, औगासी, करहुली, भभुवा, अधांव, बीरा, औगासी सहित कई गांव में जबरदस्त ओलावृष्टि से फसलें बर्बाद हो गईं। इससे किसानों के चहरे मुरझा गए हैं। पहले ओला गिरा और गरज चमक के साथ बरसात हुई, जिससे लाही चना गेहूं मसूर अलसी सहित तमाम फसलों का नुकसान हुआ काजी टोला के प्रधान आरबी सिह यादव ने बताया कि ओला गिरने से लाही चना गेहू मसूर अलसी की फसलो को ज्यादा नुकसान हुआ है।

यह भी पढ़ें- Lawyers Association Election: शंख बजाकर चंदन लगाकर वोटरों को रिझाया गया; बुजुर्ग मतदाताओं को गोद में उठा के पहुंचे दावेदार