बरेली: OMR शीट में मिली गलती तो कक्ष निरीक्षक और केंद्र व्यवस्थापक होंगे जिम्मेदार, DIOS ने दिए निर्देश

बरेली: OMR शीट में मिली गलती तो कक्ष निरीक्षक और केंद्र व्यवस्थापक होंगे जिम्मेदार, DIOS ने दिए निर्देश

सांकेतिक फोटो

बरेली, अमृत विचार: अगर अब ओएमआर शीट में गलती मिलती है तो उसके जिम्मेदार कक्ष निरीक्षक और केंद्र व्यवस्थापक माने जाएंगे। इस बार माध्यमिक शिक्षा परिषद ने हाईस्कूल के प्रश्न पत्रों के प्रारूप में बदलाव किया है। इसमें प्रश्नपत्र 70 अंकों के होंगे। प्रश्नों के उत्तर ओएमआरशीट पर देने होंगे। प्रश्नपत्रों को दो खंडों में बांटा गया है। पहला खंड 50 अंकों का होगा। 

दूसरे में छात्रों से विस्तृत वर्णनात्मक सवाल पूछे जाएंगे। इस खंड के प्रश्नों का उत्तर छात्रों को उत्तर पुस्तिकाओं पर देने होंगे। ओएमआर शीट भरने में छात्र कोई गलती न करें इसके लिए सतर्कता बरती जाएगी। ओएमआर शीट को सावधानी पूर्वक भरवाने की जिम्मेदारी कक्ष निरीक्षकों और केंद्र व्यवस्थापकों की होगी। अगर इसमें गलती हुई तो केंद्र व्यवस्थापक और कक्ष निरीक्षक को दोषी माना जाएगा।

डीआईओएस देवकी सिंह ने बताया कि सभी केंद्र व्यवस्थापकों को इस संबंध में पत्र भेज कर निर्देश दिए गए हैं। बताया कि बोर्ड परीक्षार्थियों को इस बार 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा , ताकि प्रश्नपत्रों को ठीक से पढ़ और समझ सकें। दृष्टि बाधित एवं दिव्यांग छात्रों को 20 मिनट प्रति घंटे के हिसाब से अतिरिक्त समय दिया जाएगा। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 8.30 से 11.45 बजे तक होगी। 2 से 5.15 बजे तक दूसरी पाली की परीक्षा होगी। 22 फरवरी से परीक्षा प्रस्तावित है।

यह भी पढ़ें- बरेली पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ, डेलापीर जाने वाले रास्ते पर लगा भीषण जाम