शाहजहांपुरः किसानों ने सीखी गन्ने की बसंतकालीन बुवाई और सहफसली खेती, 100 किसानों को दिया गया प्रशिक्षण

शाहजहांपुरः किसानों ने सीखी गन्ने की बसंतकालीन बुवाई और सहफसली खेती, 100 किसानों को दिया गया प्रशिक्षण

शाहजहांपुरः अमृत विचार: चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग की ओर से प्रदेश के गन्ना किसानों के लिए वृहद स्तर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में मंगलवार को किसानों ने गन्ने की बसंतकालीन बुवाई और सहफसली खेती सहित तमाम बिंदुओं पर प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में गन्ना उत्पादक जिलों के किसानों ने हिस्सा लिया।

गन्ना शोध परिषद के शाहजहांपुर संस्थान पर 100, सेवरही संस्थान पर 100 और मुजफ्फरनगर संस्थान पर 50 प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण दिया गया। शाहजहांपुर संस्थान पर जनपद कासगंज की न्यौली गन्ना विकास परिषद के 50 किसान और मुरादाबाद की अगवानपुर गन्ना विकास परिषद के किसानों को प्रशिक्षित किया गया।

कार्यक्रम में वैज्ञानिकों की ओर से गन्ने की नवीन किस्मों व गन्ना किस्म को-0238 के विकल्प और गन्ना किस्म संतुलन का महत्व आदि के बारे में वैज्ञानिक डा. अरविंद कुमार ने विस्तार से बताया। डा. अरविंद ने जोन के लिए उपयोगी प्रमुख किस्मों के बारे में भी बताया।

डा. अनिल सिंह ने बसंतकालीन गन्ना बुवाई, सहफसली खेती, ट्रेंच एवं रिंग पिट विधि से गन्ना बुवाई, रैटून मेनेजमेंट एवं मल्चिंग, कृषि यंन्त्रीकरण के लाभ, जल संरक्षण, ड्रिप सिंचाई आदि के बारे में बताया। डा. सुजीत प्रताप सिंह ने गन्ने के प्रमुख रोग व कीट व उनके नियन्त्रण के उपाय, बीज एवं भूमि उपचार के तरीके एवं उनसे लाभ, जैव उर्वरकों एवं जैव पैस्टीसाइडस के उपयोग के लाभ के बारे में बताया।

डा. संजीव पाठक ने एसटीपी व सिंगल बड विधि से गन्ने की नर्सरी तैयार करने की विधि आदि के बारे में बताया। किसानों को शोध प्रक्षेत्र एवं प्रयोगशाला का भी भ्रमण कराया गया, जिनमें गन्ना बुवाई की विभिन्न विधियों, विभिन्न कृषि यन्त्रों आदि के बारे में विस्तार से बताया गया। प्रशिक्षण के अंत में किसानों ने अपने-अपने फीडबैक भी प्रस्तुत किये। किसानों ने प्रशिक्षण को उपयोगी बताया और इससे पूरी सतह संतुष्टि जताई।

प्रशिक्षण के बाद प्रशिक्षणार्थियों की परीक्षा भी ली गयी, जिसमें जनपद कासगंज के जितेंद्र को प्रथम, जनपद मुरादाबाद के गौरव कुमार को द्वितीय और जनपद कासगंज के गजेंद्र सिंह को तृतीय पुरस्कार से वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. एसपी सिंह ने पुरस्कृत किया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में डा. अजय तिवारी, डा. सुजीत प्रताप सिंह, डा. सुनील विश्वकर्मा, डा. एनएन सक्सेना आदि मौजूद रहे। इसी के साथ मंगलवार को उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, विलंदपुर गद्दी के 70 छात्र-छात्राओं ने शोध प्रयोगशालाओं का भ्रमण कर जानकारी हासिल की।

ये भी पढ़ें -  शाहजहांपुरः कानपुर के धर्मेंद्र को प्रथम और मुकेश को मिला द्वितीय पुरस्कार