Kanpur News: 80 करोड़ से मार्च में शुरू होंगे शहर में विकास कार्य... नगर निगम ने 174 सिविल कामों के लिए मांगे टेंडर

Kanpur News: 80 करोड़ से मार्च में शुरू होंगे शहर में विकास कार्य... नगर निगम ने 174 सिविल कामों के लिए मांगे टेंडर

कानपुर में 80 करोड़ से मार्च में विकास कार्य शुरू होंगे। नगर निगम ने 174 सिविल कामों के 23 को टेंडर मांगे।

कानपुर, अमृत विचार। शहर में खुदी सड़कों और फुटपाथ से जल्द मुक्ति मिलेगी। नगर निगम ने 60 करोड़ रुपये से 174 कामों के लिये 23 को टेंडर मांगे हैं। वहीं, 10 करोड़ रुपये से औद्योगिक क्षेत्रों का विकास और 10 करोड़ रुपये से उद्यान विभाग से जुड़े कार्य भी होंगे।

इन दोनों कार्यों के लिये नगर निगम में 29 फरवरी को टेंडर होंगे। लोकसभा चुनाव आचार संहिता के लगने से पहले ही नगर निगम वर्क आर्डर जारी कर काम शुरू कराने की तैयारी कर रहा है। नगर निगम मुख्य अभियंता के अनुसार मार्च के पहले सप्ताह में काम शुरू हो जाएंगे।

नगर निगम ने हाल में ही 111 करोड़ रुपये के कार्यों के लिये बजट पर मुहर लगाई है। इसके तहत 15वें वित्त से जहां सड़कें, इंटरलॉकिंग, ग्रीन बेल्ट आदि का निर्माण होना है तो वहीं, अवस्थापना के बजट से सिद्धनाथ, जांगेश्वर मंदिर के कायाकल्प के साथ ही गरीबों के लिये बारातशाला व खेलकूद को बढ़ाया देने को सर्वोदय नगर स्थित नगर निगम स्कूल को विकसित किया जायेगा। वहीं, नगर निगम निधि से अलग पार्षद कोटे के काम होंगे।

शुक्रवार को नगर निगम ने 15वें वित्त आयोग से प्रथम चरण में 60 करोड़ रुपये से कार्य कराने के लिये टेंडर नोटिस जारी कर दी है। जिससे शहर में विकास कार्य कराए जाएंगे। इसके तहत एयर पॉल्यूशन कंट्रोल, सड़क निर्माण, इंटरलॉकिंग का निर्माण कराया जाएगा। वहीं, 10 करोड़ रुपये से उद्यान विभाग के 5 कार्य अलग से होंगे जिसमें ग्रीनबेल्ट व पार्कों का रख-रखाव शामिल है।

10 करोड़ से औद्योगिक क्षेत्रों का विकास

नगर निगम 10 करोड़ रुपये से औद्योगिक क्षेत्रों में विकास कार्य करेगा। जिसमें सड़क, नाली समेत अन्य विकास कार्य होंगे। जिससे व्यापारियों और उद्यमियों को राहत होगी। 

टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद समयबद्ध वर्क आर्डर जारी किये जाएंगे। जिससे समय से काम शुरू हो जाएं।- शिवशरणप्पा जीएन, नगर आयुक्त

174 कार्यों के लिये टेंडर नोटिस जारी की है। 23 को टेंडर मांगे गये हैं। टेंडर प्रक्रिया पूरी करने के बाद जल्द वर्क आर्डर जारी कर विकास कार्य कराये जाएंगे।- मनीष अवस्थी, मुख्य अभियंता
    
यह कुछ कार्य हैं

जोन-2 वार्ड 63 में एचएमपी द्वारा सड़क सुधार
जोन-2 में एयरफोर्स घाऊखेउ़ा से बीबीपुर होते हुये दुसरका तक सड़क कार्य
जोन-3 में हमीरपुर मार्ग से सागरपुरी होते हुये मायावती कॉलोनी तक सड़क सुधार कार्य
जोन-3 में केडीए कॉलोनी में चित्रा डिग्री कॉलेज के पीछे सागरपुरी मेने रोड तक इंटरलॉकिंग कार्य
जोन- 4 में एमएफ कॉलोनी में सड़क, साइड पटरी व नाली का सुधार
जोन- 5 में गुजैनी टैम्पो स्टैंड से दबौली टैम्पो स्टैंड तक सड़क सुधार
जोन-6 में अंबेडकर नगर द्विवेदी चौराहे से एलन किड्स तक चौड़ीकरण व इंटरलॉकिंग कार्य

(नोट- इसी तहर कुल 174 कार्य होंगे।)

ये भी पढ़ें- Kanpur ITI में मार्च में आएंगे रोबोट... छात्र कार्य करने का तरीका और बनाना सीखेंगे, शॉर्ट टर्म कोर्स भी होगा संचालित