अब मोबाइल शॉप से 15 लाख की चोरी, पीलीभीत बंद की चेतावनी... धरना देकर नारेबाजी

अब मोबाइल शॉप से 15 लाख की चोरी, पीलीभीत बंद की चेतावनी... धरना देकर नारेबाजी

पीलीभीत ,अमृत विचार: पुलिस अभी पूर्व में हुई चोरी और डकैती की घटनाएं पुलिस खोल नहीं सकी थी कि गश्त में लापरवाही की एक और तस्वीर सामने आ गई। मुख्य बाजार में दस्तक देकर चोरों ने नकब लगाकर छत से दुकान में प्रवेश किया और मोबाइल समेत 15 लाख का सामान समेट ले गए। घटना की जानकारी मिलते ही व्यापारी नेता मौके पर पहुंच गए और पुलिस की कार्यशैली पर रोष व्यक्त करते हुए धरना देकर नारेबाजी की। 

मोबाइल शॉप की चोरी समेत अन्य सभी घटनाओं का जल्द खुलासा न होने पर पीलीभीत बंद की चेतावनी दी गई। सीओ सिटी ने दो थानों की पुलिस के साथ मौका मुआयना कर जानकारी जुटाई। पुलिस की टीमें पड़ताल में जुट गई है। वहीं, व्यापारी नेता आगे की रणनीति बनाने में जुट गए हैं।

शहर के बल्लभ नगर कॉलोनी के निवासी कपिल वर्मा ने बताया कि उनकी मुख्य बाजार में चावला चौराहा पर मोबाइल शॉप है। सोमवार रात को रोज की तरह करीब रात नौ बजे दुकान बंद कर घर चले गए थे। देर रात किसी वक्त चोर छत की दीवार में नकब लगाकर दुकान में प्रवेश कर गए। जिसके बाद दुकान में रखे आईफोन, मोबाइल, स्मार्ट वॉच समेत करीब 15 लाख का सामान समेट ले गए। 

मंगलवार को बाजार की साप्ताहिक बंदी रहती है। दोपहर करीब एक बजे मोबाइल लेने के लिए दुकान पर पहुंचे। दुकान खोलकर भीतर प्रवेश किया तो बाकी सामान बिखरा पड़ा था। 15 लाख कीमत का सामान गायब था। कुछ मोबाइल छत पर पड़े भी मिल गए। घटना की सूचना पुलिस को दी गई। सीओ सिटी दीपक चतुर्वेदी, इंस्पेक्टर सुनगढ़ी संजीव शुक्ला, कोतवाल नरेश त्यागी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए। 

उधर, उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के जिलाध्यक्ष अनूप अग्रवाल, निमित अग्रवाल, युवा विंग के शैली शर्मा समेत कई व्यापारी नेता भी आ गए। लगातार हो रही घटनाओं को लेकर पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की गई। इतना ही नहीं व्यापारी नेता सड़क पर दरी बिछाकर धरने पर बैठ गए।

सीओ सिटी ने व्यापारी नेताओं से वार्ता कर उन्हें खुलासे का आश्वासन दिया। तब जाकर करीब आधे घंटे बाद धरना समाप्त किया जा सका। मगर व्यापारियों में पस्त पुलिसिंग को लेकर नाराजगी बरकरार रही। ये चेतावनी दी गई कि लगातार अवगत कराने के बाद भी पुलिस ना तो व्यवस्था सख्त कर सकी है, न ही गश्त पर कोई ध्यान दिया जा रहा है।

बच्चे की मदद लेकर दुकान से निकाला सामान
दुकान की छत पर लगाया गया नकब बड़ा नहीं था। ऐसे में पीड़ित व्यापारी और अन्य लोग किसी बच्चे के भी शामिल होने की आशंका जताते रहे। पुलिस ने भी  इसे लेकर छानबीन की। आसपास के प्रतिष्ठानों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज भी चेक कराई जा रही है।

फील्ड यूनिट और डॉग स्क्वाड की ली गई मदद
घटना के बाद व्यापार मंडल के पदाधिकारी धरना प्रदर्शन कर रहे थे। पुलिस उन्हें खुलासे का आश्वासन देकर मनाने में जुटी हुई थी। चोरों के बारे में सुरागरसी करने के लिए फील्ड यूनिट टीम और डॉग स्क्वायड को मौके पर बुलाया गया। पहले से भीड़ जमा हो जाने के कारण डॉग अधिक काम नहीं कर सका।फील्ड यूनिट के एक्सपर्ट ने कुछ सैंपल लिए।

एक ही तरीके से अंजाम दी जा रहीं वारदात
पिछले कुछ दिनों में शहर में हुई चोरी की घटनाओं पर गौर करें तो सभी का तरीका एक जैसा रहा है। 28 जनवरी की रात को गल्ला मंडी में चोरी हुई थी। जिसमें दो दुकानों में नकब लगाकर घुसे चोर सामान समेट ले गए थे। इन दोनों दुकानों में भी चोर छत के रास्ते ही दुकान में घुसे थे। इसके अलावा एक अन्य दुकान में हुई चोरी भी इसी तरीके से अंजाम दी गई। उस वक्त भी पुलिस  बंदोबस्त पर सवाल उठाते हुए व्यापारी नेताओं ने हंगामा किया था। आश्वासन तो दे दिए गए लेकिन व्यवस्था सुधारने पर कोई ध्यान नहीं दिया गया। नतीजतन एक और वारदात हो गई।

व्यापारी नेता ने बुलाई बैठक,
व्यस्ततम चावला चौराहे पर मोबाइल की दुकान से हुई लाखों की चोरी के बाद उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के जिलाध्यक्ष अफरोज जिलानी के प्रतिष्ठान पर बैठक हुई। जिसमें युवा विंग के प्रदेश अध्यक्ष कपिल अग्रवाल भी शामिल हुए। लगातार हो रही चोरी और डकैती की घटनाओं पर रोष जाहिर किया गया।  48 घंटे में खुलासा न होने पर आंदोलन की चेतावनी दी। इस मौके पर अजय गोयल, नन्द किशोर कश्यप, सलीम इदरीसी, शैली शर्मा, आशीष लोधी, निखिल राजपूत, शुभम सक्सेना, दीपक रस्तोगी, सुनील वर्मा,फराज़ शाह खान आदि मौजूद रहे।

अब व्यापारियों का सब्र जवाब दे रहा है।  एक तरफ पूरनपुर की डकैती की घटना अभी तक पुलिस खोल नहीं पाई है।  मझोला चोरी भी नहीं खोली जा सकी और कई अन्य  चोरी भी हो चुकी है। व्यापारियों का विश्वास पुलिस से हिल गया है। घटनाओं का दो दिन के भीतर खुलासा हो अन्यथा व्यापारियों को लामबन्द होकर आंदोलन करना पड़ेगा। - अफरोज जिलानी, जिलाध्यक्ष, उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल

प्रशासन को बार-बार व्यापारी अवगत करा रहे हैं। चोर एक ही तरीके से घटना कर व्यापारियों की दुकानों से नकदी सामान चोरी कर रहे हैं। एक-एक कर पांच चोरियां हो चुकी है। पुलिस प्रशासन अभी भी नींद से नहीं जाग रहा है। रात में गश्त का कोई इंतजाम नहीं है। घटना का शीघ्र खुलासा नहीं हुआ तो पीलीभीत बंद कराया जाएगा। सिर्फ आश्वासन से काम नहीं चलेगा--- अनूप अग्रवाल, जिलाध्यक्ष, उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल।

लगातार हो रही व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर चोरियों व उसके प्रति पुलिस के उदासीन रवैया के खिलाफ व्यापार मंडल पुलिस प्रशासन को आगाह करता है कि अगर शीघ्र चोरियों का खुलासा नहीं हुआ तो व्यापारी वर्ग बड़े पैमाने पर आंदोलन के लिए विवश होगा। गल्ला मंडी की दुकानें और अब मुख्य बाजार में मोबाइल शॉप में चोरी को लेकर बुधवार को बैठक बुलाई गई है--- अभिषेक अग्रवाल, जिलाध्यक्ष, भारतीय उद्योग व्यापार मंडल।

घटना की सूचना मिलने पर मौके पर गए थे। फील्ड यूनिट और डॉग स्क्वाड की मदद ली गई है। सुरागरसी कराई जा रही है, जल्द खुलासा कर चोर जेल भेजे जाएंगे--- दीपक चतुर्वेदी, सीओ सिटी।

यह भी पढ़ें- पीलीभीत: ऑनलाइन पैटर्न पर लगेगी ड्यूटी, परिचय पत्र पर होगा विषय का उल्लेख