Kanpur News: Lok Sabha Chunav से पहले पनकी प्लांट से मिलने लगेगी बिजली... मार्च माह में शुरू होगा पॉवर प्लांट का ट्रायल

कानपुर में लोकसभा चुनाव से पहले पनकी प्लांट से बिजली मिलने लगेगी।

Kanpur News: Lok Sabha Chunav से पहले पनकी प्लांट से मिलने लगेगी बिजली... मार्च माह में शुरू होगा पॉवर प्लांट का ट्रायल

कानपुर में लोकसभा चुनाव से पहले पनकी प्लांट से बिजली मिलने लगेगी। 660 मेगावाट का प्लांट लगभग बनकर तैयार हो चुका। मार्च माह में पॉवर प्लांट का ट्रायल शुरू होगा।

कानपुर, अमृत विचार। पनकी पॉवर प्लांट की निर्माणाधीन यूनिट का 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। प्लांट में अब बॉयलर को लाइटअप करने की तैयारी चल रही है। इसमें आग जलाकर बॉयलर की क्षमता का परीक्षण होगा। यह कार्य पूरा होने के बाद मार्च माह में पॉवर प्लांट का ट्रायल शुरू होगा। ट्रायल सफल रहने पर प्लांट का संचालन और विद्युत उत्पादन शुरू कर दिया जाएगा। इस प्लांट में बनने वाली पूरी बिजली उत्तर प्रदेश को मिलेगी। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2019 में पनकी पॉवर प्लांट में 660 मेगावाट की नई यूनिट की आधारशिला रखी थी। 80 हेक्टेयर क्षेत्रफल में बन रहे इस प्लांट का निर्माण भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) करा रहा है। 5816.70 करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट को जनवरी 2022 में पूरा किया जाना था, लेकिन कोरोना महामारी की वजह से वर्ष 2020 व 2021 में काम प्रभावित रहा।

इस बीच सहायक मैटेरियल व उपकरणों की कीमतें बढ़ गईं। इस कारण प्रोजेक्ट की लागत 912.50 करोड़ रुपये और बढ़ गई। इस प्लांट से 660 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। इसे लेकर उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। पनकी पॉवर प्लांट के अधिकारियों का कहना है कि 90 प्रतिशत से ज्यादा निर्माण कार्य हो चुका है।

बॉयलर को लाइटअप करने के बाद आयल और कोयला गर्म किया जाएगा। इसके बाद सिक्रोनाइज यानी समकालिक किया जाएगा। इसके तहत पावर प्लांट का ग्रिड से तालमेल बैठाया जाएगा। मार्च माह में प्लांट संचालन का ट्रायल सफल होते ही बिजली उत्पादन शुरू करने की प्रक्रिया की जाएगी।

महत्वपूर्ण ट्रायल किए जा चुके पूरे 

पनकी पॉवर प्लांट में सबसे महत्वपूर्ण काम बॉयलर का हाइड्रो टेस्ट सफलता पूर्वक पूरा किया जा चुका है। चिमनियों का धुआं बाहर निकालने के लिए और बॉयलर में दबाव बनाए रखने के लिए आरडी फैन व कोयले को गर्म करने वाले एफडी फैन के साथ ही प्लांट के कंप्रेशर, एयर फ्री हीटर का भी ट्रायल सफल रहा है।

पनकी पॉवर प्लांट का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। कुछ जरूरी काम कराए जा रहे हैं। प्लांट में कुछ ट्रॉयल सफल हो चुके हैं। विद्युत उत्पादन के लिए मुख्य ट्रायल मार्च माह से शुरू किया जाएगा।- गोविंद कुमार मिश्रा, महाप्रबंधक

ये भी पढ़ें- Kanpur News: लगातार खड़े रहने से होता वेरिकोसेल... हैलट अस्पताल की ओपीडी में लगी मरीजों की भीड़

ताजा समाचार

कानपुर शहर के प्रसिद्ध उद्योगपति उदितपत सिंघानिया समेत पांच पर FIR, जानें- क्यों उनके ही पौत्र को खटखटाना पड़ा कोर्ट का दरवाजा
वायनाड उपचुनाव: भाजपा ने प्रियंका गांधी के खिलाफ नाव्या हरिदास को मैदान में उतारा
Karwa Chauth 2024: लखनऊ में सर्राफा बाजार की बल्ले-बल्ले, 12 लाख में बिका सोने का करवा
बहराइच: नगर पंचायत अध्यक्ष पयागपुर की गई कुर्सी, राज्यपाल ने की संस्तुति, जानें वजह
मुरादाबाद: पति से हुआ झगड़ा तो महिला ने मासूम बेटे को पुल से फेंका, बेटी को भी नदी में डुबो कर किया मारने का प्रयास
रामपुर: दुष्कर्म को दोषी को 20 साल की सजा, 1.15 लाख का जुर्माना