संतकबीरनगर: एक देश-एक कमीशन की मांग को लेकर कोटेदारों ने खोला मोर्चा, सौंपा ज्ञापन

संतकबीरनगर: एक देश-एक कमीशन की मांग को लेकर कोटेदारों ने खोला मोर्चा, सौंपा ज्ञापन

संतकबीरनगर। जिले के कोटेदारों ने आदर्श कोटेदार एवं उपभोक्ता वेलफेयर एसोसिएशन के बैनर तले एक देश एक कमीशन की मांग को लेकर जिले की तीनों तहसीलों और कलेक्ट्रेट समेत जिला पूर्ति अधिकारी कार्यालय पर जमकर प्रदर्शन किया। मुख्यमंत्री को सम्बोधित ज्ञापन में उन्होंने बताया कि प्रदेश भर के कोटेदार शासन की सभी निर्देशों का पालन करते हुए पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ खाद्यान्न का वितरण करते हैं।

कोरोना काल के दौरान कोटेदारों ने अपनी जान जोखिम में डालकर ई-पास मशीनों के माध्यम से खाद्यान्न वितरण किया। जिसकी सराहना पूरे देश में हुई और उत्तर प्रदेश सरकार को भारत सरकार से प्रशस्ति पत्र भी मिला था। बेहद गम्भीर बात यह है कि उत्तर प्रदेश के कोटेदारों को महज 90 रुपए प्रति कुंतल की दर से लाभांश दिया जाता है। कोटेदार संघ के नाथनगर ब्लाक अध्यक्ष इंद्रमणि यादव ने बताया कि हरियाणा, दिल्ली, गोवा और केरला में कोटेदारों को 2 सौ रुपए प्रति कुंतल तो राजस्थान में 125 रुपए प्रति कुंतल लाभांश दिया जाता है।

गुजरात सरकार द्वारा कोटेदारों को 20 हजार रुपए प्रति माह मानदेय देती है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से भारत सरकार ने एक देश एक राशनकार्ड योजना शुरू किया है। उसी तर्ज पर एक देश एक कमीशन भी लागू किया जाय। जिलाधिकारी और जिला पूर्ति अधिकारी को सौंपे गए मुख्यमंत्री को सम्बोधित ज्ञापन में उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के कोटेदारों के तीनों संगठनों ने सामूहिक निर्णय लिया है कि अगर शीघ्र ही सामूहिक मांग पर प्रदेश सरकार ने विचार नहीं किया तो प्रदेश भर के कोटेदार जनवरी माह के खाद्यान्न की उठान और वितरण नहीं करेंगे।

प्रदर्शन करने वालों में मुखराज गुप्ता, रामदौर यादव, राजेंद्र लाल, रमेश चंद्र सिंह, संगीता देवी, राजेश सिंह, उमेश कुमार, दयाराम, रामचंद्र, जमुना प्रसाद, खुशबू, पुष्पा, पूजा देवी, जितेन्द्र गौतम, इलियास अली, इनामुल हक, रुचि चौधरी, साबिया खातून, लीलावती, प्रमोद कुमार, धर्मदेव चौधरी, पिंटू चौहान समेत सैकड़ों कोटेदार शामिल रहे।

यह भी पढ़ें: नारी सशक्तिकरण के लिए साल 2023 रहा अहम, विभिन्न बाधाओं को पार कर विकास प्रक्रिया का हिस्सा बनीं महिलाएं